• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद की तेज सुनवाई पर जल्द फैसला लेगा SC

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट अब राम मंदिर विवाद के मामले में तेजी से सुनवाई के बारे में फैसला लेगा। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि हम बाबरी मस्जिद विवाद में जल्द सुनवाई किए जाने पर फैसला करेंगे। आपको बता दें कि इस मामले में याचिकाकर्ता बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई की अपील की थी। इस पर चीफ जस्टिस जेएस खेहर की अगुवाई वाली बेंच ने शुक्रवार को कहा कि हम जल्दी सुनवाई के लिए लिस्ट करने के मुद्दे पर फैसला लेंगे। हालांकि, इससे पहले 31 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद मामले में सुब्रमण्यम स्वामी की जल्दी सुनवाई की मांग को यह कहते हुए ठुकरा दिया था कि हमें पता नहीं था कि आप मुख्य पक्षकार नहीं है। हमें मीडिया से पता चला कि आप पक्षकार नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट के समक्ष मामला उठाते हुए बीजेपी नेता स्वामी ने कहा कि इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ जो मुख्य अपील है, वह पिछले सात सालों से सुप्रीम कोर्ट में लंबित है और मामले में जल्दी सुनवाई की दरकार है। उनकी ओर से इस मामले में पूजा स्थल पर पूजा अर्चना के लिए गुहार लगाई गई है। इस दौरान सुन्नी वक्फ बोर्ड ओर अन्य पक्षकार के वकील ने भी कहा था कि उन्हें मीडिया से पता चला कि इन्होंने केस को सुनवाई के लिए उठाया है, जबकि वह पक्षकार नहीं हैं और न ही उन्होंने इस बारे में बताया। तब स्वामी ने कहा कि उन्होंने ये मामला इसलिए उठाया था कि उन्हें मंदिर में पूजा करनी है। उन्हें संपत्ति विवाद से मतलब नहीं है। उनकी आस्था प्रभावित हुई है। मैं पूजा नही कर पा रहा हूं। हमारा मूल अधिकार प्रभावित हुआ है। हमें पूजा के लिए मंदिर की जरूरत है।

कोर्ट ने कहा आप जल्दी सुनवाई के लिए तारीख की मांग कर रहे हैं पर हमारे पास अभी तारीख नहीं है। आपको बता दें कि समय-समय पर इस मामले में पक्षकारों की ओर से मामले की जल्दी सुनवाई की गुहार लगाई जाती रही है। 10 मई 2015 को एक पक्षकार ने मामले में जल्दी सुनवाई का आग्रह किया था तब सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि मामला रूटीन में जब सुनवाई के लिए आएगा तब सुनवाई की जाएगी। फिर सुप्रीम कोर्ट में स्वामी की ओर से 21 मार्च को जल्दी सुनवाई का आग्रह किया गया, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने 31 मार्च को मांग ठुकरा दी थी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनउ पीठ ने 2010 में अपने आदेश में उत्तर प्रदेश के अयोध्या के 2.77 एकड़ विवादित क्षेत्र को तीन भागों में बांटने का आदेश दिया था।

क्या है पूरा मामला

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ram temple-Babri Masjid case: Supreme Court to decide on early hearing
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ram temple babri masjid case, supreme court, bjp leader, subramanian swamy, ram temple, ram janmabhoomi, ayodhya, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved