• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

उत्तर-दक्षिण भारत में तूफान-बारिश का कहर : 104 की मौत, सैकड़ों घायल

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर सहित पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में अचानक मौसम बदल गया है। राजस्थान, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में आए तूफान और बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। कई राज्यों में जनधन की काफी हानि हुई है। तूफान में अब तक 104 लोगों की मौत हो गई है और बड़ी संख्‍या में लोग घायल हो गए हैं।

इस बेमौसम बारिश और आंधी-तूफान ने किसानों की भी चिंता बढ़ा दी है। कई इलाकों में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा मंडियों और खेत-खलिहान में रखे अनाज भी भीग गए हैं। बुधवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी और बारिश के चलते दिन में अंधेरे छा गया। कुछ देर तक आसमान में धूल के सिवाय कुछ नजर नहीं आ रहा था। लुधियाना समेत कई शहरों में दोपहर डेढ़ बजे इतना ज्यादा अंधेरा छा गया कि गलियों और सडक़ों की लाइटें तक जलानी पड़ी. वाहन चालकों को भी हेडलाइट जलानी पड़ी।

उत्तर प्रदेश-
आपदा प्रबंधन विभाग ने पश्चिमी यूपी के 6 जिलों में 64 लोगों के मौत की पुष्टि की है। इनमें से 42 लोगों की मौत अकेले आगरा में हुई है। इसके अलावा बिजनौर में 3, सहारनपुर में 2, चित्रकूट, रायबेरली और बरेली में 1-1 व्‍यक्ति की मौत तूफान की चपेट में आने से हो गई। वहीं कानपुर देहात में भी दो लोगों की मौत की खबर है। उधर, यूपी के राजस्‍व और राहत आयुक्‍त संजय कुमार ने कहा है कि मरने वालों की संख्‍या अभी बढ़ सकती है।

राजस्थान-
राजस्थान के कई इलाकों में बुधवार दोपहर बाद आए अंधड़ ने तांडव मचा दिया। अंधड़ में कई लोग काल के गाल में समा गए। अचानक मौसम बदला और तेज हवा के साथ धूल के गुबार उडऩे लगे। धूल उडऩे से आसमान काला पड़ गया। अंधड़ ने प्रदेश में 36 से ज्यादा लोगों की जान ले ली। 100 से अधिक लोग घायल हुए। सबसे ज्यादा 15 मौतें भरतपुर में हुईं। इसके अलावा प्रदेशभर में बिजली व्यवस्था चरमरा गई। कई जगह मकान गिर गए तो कई जगह पेड़ टूट गए। छिटपुट घटनाओं में कई लोग घायल हो गए।

आंध्र प्रदेश-
आंध्र प्रदेश में मूसलाधार बारिश और आंधी की वजह से 18 लोगों की जान चली गई और पांच लोग लापता हो गए।

पश्चिम बंगाल-
इसके अलावा पश्चिम बंगाल में बिजली और दीवार गिरने की दो अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि दो लोग जख्मी हो गए।

पंजाब : आंधी और तूफान का कहर पंजाब में भी नजर आया है। पटियाल में अंधड़ के बाद मचे तांडव ने तीन लोगों की जान ले ली।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan delhi ncr andhra pradesh rain thunderstorm weather change 39 killed many injured
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, delhi ncr, andhra pradesh, rain thunderstorm weather change, killed, rain, storm in rajasthan, storm in andhra pradesh, storm in delhi ncr, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved