• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

इस अक्षय तृतीया भाव ऊंचा होने से सोने की खरीद होगी कम!

नई दिल्ली। सोने की खरीदारी का त्योहार अक्षय तृतीया पर आभूषण विक्रेताओं ने हर साल की भांति इस साल भी विशेष छूट की पेशकश की है। मगर, पीली धातु का भाव करीब तीन साल के ऊपरी स्तर पर होने से ब्रिकी में पिछले साल के मुकाबले थोड़ी कमी रह सकती है। सोने की खरीद के लिए अक्षय तृतीया को शुभ माना जाता है, इसलिए आभूषण विक्रताओं और खरीदारों को हर साल इस दिन का इंतजार रहता है। आभूषण विक्रेताओं ने बताया कि इस दिन सोने की चमक बढ़ जाती है, क्योंकि भारतीय बाजारों में जितना सोना पूरे महीने में बिकता है उतना इस एक दिन में में बिकता है। मंगलवार को देश के प्रमुख सर्राफा बाजार में 24 कैरट का सोना 32,150-32,250 प्रति दस ग्राम था जबकि 22 कैरट का सोना 32,050 रुपये प्रति दस ग्राम बिका।

वहीं, वायदा बाजार सोना के जून एक्सपारी अनुबंध 31,396 रुपये तक उछला, जबकि, पिछले साल घरेलू बाजार में सोने का वायदा भाव 28,873 रुपये प्रति दस ग्राम था जबकि हाजिर भाव करीब 29,000 रुपये था। जेम एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट शांतिभाई पटेल ने कहा कि अक्षय तृतीया सोने की खरीद के लिए शुभ मुहूर्त होता है। ऐसे में भाव तेज होने पर भी खरीदारी के रुझान में कोई खास कमी नहीं आएगी। लेकिन बिक्री का कुल परिमाण पिछले साल से घट सकता है। मुंबई के आभूषण विक्रेता व मुथा गोल्ड के प्रमुख विनोद मुथा ने भी बताया कि अक्षय तृतीया पर सोने की चमक बढ़ जाती है। इस बार भी पीली धातु में मांग जोरदार रहने की उम्मीद है मगर, 30,000 रुपये प्रति दस ग्राम से कम भाव पर जो रुझान होता है वह नहीं रहेगा क्योंकि हाजिर भाव 32,000 रुपये से रुपर चल रहा है।

हालांकि, केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर विजय केडिया की माने तो सोना कभी भी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 1,400 डॉलर प्रति पाउंड का स्तर छू सकता है क्योंकि पीली धातु पिछले तीन साल से 1,200-1,350 डॉलर के दायरे में ही बहुधा रही है और मौजूदा हालात में भूराजनीतिक तनाव के चलते तीन साल के ऊपरी स्तर पर बना हुआ है। उन्होंने कहा अगर भूराजीतिक तनाव गहराता है तो सोना निवेश का बेहतर विकल्प रहेगा और इसमें जबरदस्त तेजी देखने को मिलेगी क्योंकि हमने देखा कि अमेरिका द्वारा सीरिया पर सैन्य कार्रवाई शुरू करने पर सोने में जोरदार तेजी आई। उन्होंने कहा कि भारत में भी पिछले तीन साल में सोना कमोडिटी बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर बहुधा 2,800-31,500 रुपये प्रति दस ग्राम के दायरे में रहा है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेजी बरकरार रहने से भारत में भी तेजी बनी रहेगी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Purchasing of gold will be Less on Akshaya Tritiya, due to price hike
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: akshaya tritiya, akshaya tritiya 2018, gold, akshaya tritiya festival, akshaya tritiya festival 2018, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved