• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजकोषीय घाटे से निजी निवेश होगा बाधित : आरबीआई

Private investment will be interrupted by fiscal deficit: RBI - Delhi News in Hindi

मुंबई| भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने शुक्रवार को कहा कि राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को बनाए रखना जरूरी है, क्योंकि किसी प्रकार की फिसलन से महंगाई पर असर होगा और निजी क्षेत्र के लिए निवेश की गुंजाइश कम पड़ जाएगी। साथ ही, बाजार में अस्थिरता बढ़ जाएगी। मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करते हुए पटेल ने कहा, "राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को बनाए रखना महज किसी एक कारण के लिए जरूरी नहीं है, बल्कि यह आगे निजी क्षेत्र के लिए निवेश की गुंजाइश कम होने का खतरा कम करने के लिए आवश्यक है क्योंकि केंद्र और सरकार की उधारी को मिलाकर बड़ी रकम हो जाती है।"

पटेल ने एक सवाल के जवाब में राजकोषीय घाटे को लेकर अपनी चिंता जाहिर की। उनसे पूछा गया था कि सरकार द्वारा गुरुवार को तेल पर उत्पाद कर में की गई कटौती जैसे लोकलुभावन कदमों से वित्तीय स्थायित्व, चालू खाते का घाटा और महंगाई पर क्या असर होगा।

कें द्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, "वित्तीय फिसलन चाहे केंद्र सरकार या राज्य सरकार के स्तर पर हो, उससे महंगाई की संभावना पर असर होगा, बाजार में अस्थिरता बढ़गी और निजी क्षेत्र के लिए निवेश की गुंजाइश कम होगी।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Private investment will be interrupted by fiscal deficit: RBI
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: reserve bank of india, governor, urjit patel, private investment, investment interrupted, fiscal deficit, rbi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved