• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चुनाव बाद हिंसा: सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस

Post-poll violence: Supreme Court issues notice to central government against CBI probe - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल सरकार की उस याचिका पर केंद्र और अन्य से जवाब मांगा, जिसमें कोलकाता में चुनाव के बाद हुई हिंसा के दौरान हत्या और महिलाओं के खिलाफ अपराधों के मामलों की सीबीआई जांच का आदेश देने के कलकत्ता उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी गई थी। हालांकि, शीर्ष अदालत ने मामले में कोई और प्राथमिकी दर्ज नहीं करने के लिए सीबीआई को कोई निर्देश देने से इनकार कर दिया।

पश्चिम बंगाल सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल की विस्तृत दलीलें सुनने के बाद, जस्टिस विनीत सरन और अनिरुद्ध बोस की पीठ ने कहा, "आपने नोटिस जारी करने के लिए मामला बनाया है। देखते हैं। हम उत्तरदाताओं के लिए काउंटर दाखिल करने के लिए थोड़ा समय देंगे।"

जैसा कि सिब्बल ने पीठ से सीबीआई को मामले में कोई और मामला दर्ज नहीं करने का निर्देश देने का आग्रह किया, पीठ ने जवाब दिया, "यह केवल एक सप्ताह है, कुछ नहीं होगा।"

सीबीआई द्वारा मामलों में पुलिस अधिकारियों को नोटिस जारी करने के उनके अनुरोध पर, न्यायमूर्ति सरन ने कहा, "आपने प्राकृतिक न्याय के बारे में तर्क दिया है, हमें दूसरे पक्ष को सुने बिना कोई आदेश पारित नहीं करना चाहिए।"

शीर्ष अदालत ने मामले की अगली सुनवाई 7 अक्टूबर को निर्धारित की है।

सुनवाई समाप्त होने के बाद, सिब्बल ने पीठ से एक टिप्पणी मांगी कि मामले की सीबीआई जांच शीर्ष अदालत में मामले के परिणाम के अधीन होगी।

पीठ ने जवाब दिया, "यह एक विशिष्ट आदेश पारित किए बिना भी समझा जाता है, हमें ऐसा कहने की आवश्यकता नहीं है।"

ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने उच्च न्यायालय के आदेश को शीर्ष अदालत में चुनौती दी है।

कलकत्ता उच्च न्यायालय की पांच-न्यायाधीशों की पीठ ने एनएचआरसी पैनल की सिफारिशों को स्वीकार करने के बाद चुनाव परिणामों के बाद राज्य में जघन्य अपराधों के सभी कथित मामलों की सीबीआई जांच का आदेश दिया था। चुनाव के बाद की हिंसा से जुड़े अन्य आपराधिक मामलों के लिए उच्च न्यायालय ने एक विशेष जांच दल द्वारा अदालत की निगरानी में जांच का निर्देश दिया था।

20 सितंबर को, पश्चिम बंगाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि राज्य में "चौंकाने वाली चीजें" हुई हैं और मामले, जिनमें डकैती भी शामिल है, को "बड़े पैमाने पर" सीबीआई को स्थानांतरित किया जा रहा है।

सिब्बल ने कहा, "एक मामले में, आदमी जीवित है, सीबीआई भी डकैती के मामलों की जांच कर रही है। हर तरह की चीजें हो रही हैं।"

राज्य सरकार की याचिका में तर्क दिया गया था कि एनएचआरसी समिति की रिपोर्ट बड़ी जल्दबाजी में तैयार की गई थी, "एक पूर्व-कल्पित और प्रेरित उद्देश्य के साथ और सबसे महत्वपूर्ण, प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों, आपराधिक न्यायशास्त्र के स्थापित सिद्धांतों की पूर्ण अवहेलना में।" इसने आगे कहा कि सीबीआई और एसआईटी को मामलों को स्थानांतरित करने का निर्देश शीर्ष अदालत द्वारा निर्धारित सिद्धांतों के अनुसार नहीं था, क्योंकि इस तरह के स्थानांतरण दुर्लभ या असाधारण मामलों में ही किए जाने चाहिए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Post-poll violence: Supreme Court issues notice to central government against CBI probe
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: violence after elections, against cbi investigation, supreme court, central government, issued notice, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved