• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नीति आयोग का दावा, रुपया बढ रहा है अपने वास्तविक मूल्य की तरफ

Policy commission claim,The rupee is rising towards its real value - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। रुपए के भाव लगातार गिरने के नया रिकार्ड बनने के बाद गुरुवार को नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि भारतीय मुद्रा का अधिमूल्यन हो गया है और यह अपने वास्तविक मूल्य की ओर बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि यह भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान नहीं पहुंचाएगी।


कुमार ने ट्वीट किया कि इसे स्पष्ट करता हूं, अमेरिकी डॉलर के प्रति भारतीय रुपए की कीमत गिरना भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बुरा संकेत नहीं है। पिछले तीन सालों में रुपए की कीमत लगभग 17 फीसदी बढ़ गई थी और जनवरी के बाद से अब तक इसका 9.8 फीसदी का अवमूल्यन हो चुका है और यह अपनी वास्तविक कीमत की ओर बढ़ रही है। सुबह के सत्र के दौरान भारतीय रुपया रिकार्ड 70.32 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

इससे पहले मंगलवार सुबह रुपए का स्तर रिकार्ड 70.08 रुपये प्रति डॉलर हो गया था। कुमार ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि अब हमारा लक्ष्य निर्यात बढऩे और व्यापार घाटा कम होने के संदर्भ में रुपए की कीमत कम होने का फायदा उठाने पर है। रुपए की कीमत कम होने की बातों का सामना करते हुए कुमार पिछली सरकारों के समय में हुए सीधे अवमूल्यन के मामलों की याद दिलाई। कुमार ने अपने ट्वीट में कहा कि दो मई 2014 से 14 अगस्त 2018 में रुपए के 15.8 फीसदी अवमूल्यन की अपेक्षा दो अप्रेल 2009 से 30 अप्रेल 2014 तक रुपए का 19.96 फीसदी अवमूल्यन हुआ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Policy commission claim,The rupee is rising towards its real value
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: policy commission, the rupee, real value, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved