• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

PM मोदी: 125 वर्ष पहले भी हुआ था 9/11, तब भारत के एक युवक ने पूरी दुनिया..

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज विज्ञान भवन में स्वामी विवेकानंद के शिकागो भाषण और पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्मशताब्दी के अवसर पर युवाओं को संबोधित किया। पीएम ने यहां युवा भारत नया भारत विषय पर छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि 125 वर्ष पहले शिकागो में दिया गया स्वामी विवेकानंद का भाषण आज भी प्रासंगिक है। पीएम मोदी ने कहा कि 125 साल पहले भी शिकागो मेें 9/11 हुआ था लेकिन 9/11 को 2001 से पहले कोई नहीं जानता था। पीएम मोदी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने अल्प जीवन में गहरी छाप छोडी है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की बातें आज भी हमें ऊर्जा देती हैं।

उन्होंने कहा कि 125 साल पहले यह कैसा दुर्लभ क्षण होगा, जब भारत से आए एक युवक ने पूरी दुनिया का दिल जीता होगा। पीएम मोदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि कॉलेज में कितने डे मनाए जाते हैं। पीएम ने कहा कि मैं रोज डे का विरोधी नहीं हूं। अगर आजादी के 75 साल मनाने हैं तो गांधी, भगतसिंह-सुखदेव, सुभाष चंद्र और विवेकानंद के सपनों का हिंदुस्तान नहीं बनाएंगे क्या। साथ ही उन्होंने कहा कि क्या दुनिया में किसी ने सोचा है कि किसी लेक्चर के 125 वर्ष मनाए जाएं। पीएम ने कहा कि एक तरफ जहां रवींद्रनाथ टैगोर का साहित्य में नोबेल पुरस्कार मिला तो दूसरी तरफ स्वामी विवेकानंद ने अपने भाषण से पूरी दुनिया में धमक जमाई।

पीएम मोदी ने कहा कि यही उनकी महानता को दर्शाता है कि उन्होंने रामकृष्ण मिशन को जन्म दिया, विवेकानंद मिशन को नहीं। पीएम ने कहा कि वह आंदोलन उसी भाव से अब भी चल रहा है। विवेकानंद ने भारत की ताकत से सबको अवगत कराया। उन्होंने सामाजिक बुराई के खिलाफ भी आवाज बुलंद की। मोदी बोले कि जब मैं यहां आया तो सभी छात्र पूरी ताकत से वंदे मातरम बोल रहे थे। इसे सुनकर मेरे रोंगटे खडे हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में मैं पूरे हिंदुस्तान से पूछ रहा हूं कि क्या हमें वंदे मातरम कहने का हक है क्या।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Modi says 9 11 of 1893 was about a message of love and brotherhood
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm modi, pm modi address students in vigyan bhawan, pm modi talk about swami vivekanand, swami vivekanand speech in chicago, 11 september 893 was about a message of love and brotherhood, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved