• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी बोले- स्वतंत्र और समावेशी हिंद-प्रशांत क्वाड का साझा लक्ष्य

PM Modi said at the Quad Summit in Tokyo - Common goal of an independent and inclusive Indo-Pacific Quad - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि क्वाड के जरिए स्वतंत्र और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को प्रोत्साहित किया जा रहा है। यह हम सभी का साझा लक्ष्य है। क्वाड ने बहुत कम समय में विश्व मंच पर एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने कहा कि क्वाड एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा दे रहा है।

यह देखते हुए कि क्वाड ने कम समय में विश्व प्रसिद्धि प्राप्त की है, पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 द्वारा निर्मित प्रतिकूल स्थिति के बावजूद, वैक्सीन वितरण, जलवायु कार्रवाई, सप्लाई चेन में लचीलापन, आपदा प्रतिक्रिया, आर्थिक सहयोग और अन्य क्षेत्रों के लिए समन्वय बढ़ाया गया। जिसके चलते भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता आई है।

उन्होंने कहा, "क्वाड भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक रचनात्मक एजेंडा को आगे बढ़ा रहा है।"

ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज को बधाई देते हुए, मोदी ने कहा, "मैं पीएम अल्बानीज को बधाई देता हूं। शपथ लेने के 24 घंटे बाद ही हमारे बीच आपकी उपस्थिति क्वाड दोस्ती की ताकत और इसके प्रति आपकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।"

उन्होंने शानदार स्वागत के लिए जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को भी धन्यवाद दिया और कहा कि यहां दोस्तों के बीच आकर बहुत खुशी हो रही है।

क्वाड समिट में भाग लेने के लिए जापानी प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार सुबह टोक्यो पहुंचे।

मंगलवार को उनकी प्रधानमंत्री किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक होने वाली है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Modi said at the Quad Summit in Tokyo - Common goal of an independent and inclusive Indo-Pacific Quad
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tokyo, quad summit, prime minister narendra modi, independent and inclusive indo-pacific quad, common goal, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved