• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ पर बोले पीएम मोदी, 'हम लोग गंदगी भारत छोड़ो आंदोलन चला रहे'

PM Modi inaugurates National Sanitation Center - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ पर शनिवार को 'गंदगी भारत छोड़ो' का आह्वान किया। राजघाट में राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन करने के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों से आए बच्चों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज का दिवस हिंदुस्तान के इतिहास में अंग्रेजों भारत छोड़ो, इसका है। हम लोग आंदोलन चला रहे हैं गंदगी भारत छोड़ो। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान 'गंदगी भारत छोड़ो' का नारा बच्चों से लगवाया। महात्मा गांधी ने अंग्रेजों को भारत से भगाने के लिए आज ही के दिन आठ अगस्त 1942 को 'भारत छोड़ो आंदोलन' की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके को राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र के उद्घाटन के तौर पर चुना।

प्रधानमंत्री मोदी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा, "आज मेरे सामने लघु भारत है। देश के अलग-अलग राज्यों और उनकी वेशभूषा में आप सभी बच्चों से बात करके पूरे हिंदुस्तान के साथ बात कर रहा हूं। आप सभी मास्क पहनकर आए हैं। अपने दोस्तों के साथ दो गज की दूरी भी बनाकर बैठे हैं। आप सब नियमों का जिस तरह से पालन कर रहे हैं। वह देखकर के मन को आनंद हो रहा है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना से लड़ाई लड़ने का यही हथियार है। हमें बाहर भी निकलना है और गतिविधि भी करनी है। कोरोना से बचना भी है। इसके लिए मास्क पहनना, दो गज की दूरी बनाए रखना और कहीं पर भी, जहां मर्जी पड़े, वहां थूकने से बचना है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बच्चों से राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र के बारे में अनुभव बताने को कहा। जिस पर बच्चों ने बताया कि किस तरह से उन्होंने स्वच्छता केंद्र के गेम खेलने का आनंद लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोई भी यहां आएगा तो उसे नया अनुभव होगा। टेक्नोलाजी का कमाल भी देखने को मिलेगा। इस दौरान एक बच्चे ने प्रधानमंत्री मोदी से पूछ लिया कि राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र में सबसे अच्छी चीज आपको क्या लगी? इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि गेट पर आते ही चश्मे वाला गेट बनाया गया है। अंदर बहुत सारी जानकारियां हैं।

--आईएएनएस

यह भी पढ़े

Web Title-PM Modi inaugurates National Sanitation Center
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prime minister narendra modi, national sanitation center at rajghat, inauguration, water resources minister gajendra singh shekhawat, drinking water and sanitation secretary parmeshwar iyer, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved