• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पतंजलि की डेयरी कारोबार में एंट्री, दूध सहित ये 5 उत्पाद बाजार में उतारे

Patanjali to launch cow milk and allied value-added products today - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद डेयरी सेक्टर में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए गुरुवार को गाय के दूध और उनसे बने उत्पादों को लॉन्च किया। अब आप पतंजलि दूध, दही, छाछ, पनीर और पानी बाजार में आ गया है। इसके अलावा कंपनी ने किसानों के लिए सोलर लैंप को भी बाजार में उतारा है। पतंजलि ने दूध का दाम 40 रुपये प्रति लीटर रखा है। यह दूध मार्केट में सबसे सस्ता होने का दावा किया जा रहा।

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में डेयरी प्रॉडक्ट्स को लॉन्च करने से पहले बाबा रामदेव ने खुद एक गाय का दूध निकाला। पतंजलि ने गाय के दूध के साथ-साथ दही, छाछ और पनीर को भी लॉन्च किया। आपको बता दें कि पतंजलि पहले से ही गाय का घी बेचती रही है।

अब दूध प्रोडक्ट्स की इंडस्ट्री में आने के साथ ही रामदेव का सीधा मुकाबला अमूल और मदर डेयरी जैसी बड़ी कंपनियों से होगा। पंतजलि की आयुर्वेदिक दवाइयां, टूथपेस्ट, मसाले आदि मार्केट में अपनी मजबूत जगह बना चुके हैं। पतंजलि का टर्नओवर भी पिछले कई सालों में लगातार बढ़ा है।

पतंजलि को उम्मीद है कि 2020 तक वह इस कैटिगरी में करीब 1,000 करोड़ रुपये का राजस्व पैदा करेगी। पतंजलि ने एक बयान में बताया कि कंपनी ने इसी वित्त वर्ष में डेयरी प्रॉडक्ट्स के जरिए 500 करोड़ रुपये के राजस्व का लक्ष्य रखा है।

कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे और राजस्थान में दूध की आपूर्ति के लिए 56,000 रिटेलर्स और वेंडर्स से करार किया है और उसे 2019-2020 में प्रति दिन 10 लाख लीटर गाय के दूध की आपूर्ति की उम्मीद है। पतंजलि ने अपने बयान में कहा है कि उसने पहले ही दिन 4 लाख लीटर गाय के दूध का उत्पादन किया है। कंपनी जल्द ही फ्लेवर्ड मिल्क भी लॉन्च करेगी।

पतंजलि का दावा है कि गाय के दूध को उपलब्ध कराने के लिए करीब 1 लाख किसान/पशुपालक उसके साथ जुड़े हैं। कंपनी का दावा है कि अगले साल नए उत्पादों की लॉन्चिंग से करीब 5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

जिन राज्यों में कंपनी ने अपने उत्पादों की बिक्री सबसे पहले शुरू करेगी उनमें दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र शामिल हैं। पतंजलि का मुख्य मुकाबला अमूल, मदर डेयरी, सरस, नमस्ते इंडिया, पारस और गोपालजी जैसी कंपनियों से होगा। दूध की कीमत अन्य कंपनियों के मुकाबले कम होंगी। इसको कंपनी फिलहाल अपने पतंजलि चिकित्सालय और आरोग्य केंद्रों पर उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा अन्य दुकानदारों के जरिए भी कंपनी इनको बेचेगी। हालांकि इनके उत्पाद सबसे पहले उन लोगों को मिलेंगे, जो रजिस्ट्रेशन करेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Patanjali to launch cow milk and allied value-added products today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: patanjali to launch cow milk, allied value-added products, योग गुरु बाबा रामदेव, बाबा रामदेव, पतंजलि आयुर्वेद डेयरी सेक्टर, पतंजलि, swami baba ramdev, baba ramdev, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved