• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव की तैयारी में कांग्रेस, मिला SP का साथ

Opposition parties mull motion to remove CJI Dipak Misra, SP extends support - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्र के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के बाद अब कांग्रेस देश के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग लाने की तैयारी कर रही है। हालांकि, कांग्रेस पार्टी की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन एनसीपी ने दावा किया है कि कांग्रेस ने मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। समाजवादी पार्टी ने भी न्यायपालिका की स्वतंत्रता और अखंडता को बचाए रखने के नाम पर कांग्रेस के इस कदम के समर्थन का ऐलान कर दिया है। समाजवादी पार्टी के नेता घनश्याम तिवारी ने कहा है कि उनकी पार्टी महाभियोग प्रस्ताव के पक्ष में है। इससे पहले एनसीपी नेता डीपी त्रिपाठी ने मंगलवार को कहा था कि कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

डीपी त्रिपाठी ने बताया कि चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया के ड्राफ्ट प्रपोजल पर कई विपक्षी पार्टियों ने हस्ताक्षर किए हैं। एनसीपी महासचिव ने कहा कि, एनसीपी, लेफ्ट पार्टी और मुझे लगता है कि टीएमसी व कांग्रेस ने भी इस पर हस्ताक्षर किया है। नियम के मुताबिक सीजेआई के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश करने के लिए लोकसभा में 100 सांसदों और राज्यसभा में 50 सदस्यों के हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है। सूत्रों के मुताबिक इस प्रस्ताव को राज्यसभा में पेश किया जाएगा। सीजेआई के खिलाफ महाभियोग को लेकर विरोधी दलों में पिछले कई दिनों से चर्चा चल रही थी। इस प्रस्ताव को संसद में लाने के लिए कांग्रेस ने कई दलों से बातचीत भी की थी।

तृणमूल कांग्रेस, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी, टीएमसी और सीपीआईएम सहित कई विपक्षी दलों के नेताओं ने इस मुद्दे पर चर्चा भी की थी। महाभियोग के प्रस्ताव में सीजेआई दीपक मिश्रा के खिलाफ जनवरी में सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने जो आरोप लगाए थे, उन्हें आधार बनाया जा रहा है। आरोप है कि वरियता के क्रम में काम नहीं दिए जाने से नाराज हुए वरिष्ठ जजों के मुद्दे को सुलझाने में दीपक मिश्रा पूरी तरह विफल रहे हैं। इस साल 12 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा पर आरोप लगाए थे। न्यायमूर्ति जे चेलमेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एमबी लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ ने प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा द्वारा मामलों के आवंटन समेत कई मामले उठाए थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Opposition parties mull motion to remove CJI Dipak Misra, SP extends support
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: congress, chief justice of india, dipak misra, senior judges, supreme court, supreme court judge, cji dipak misra, nationalist congress party, ncp, samajwadi party, sp leader, ghanshyam tiwari, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved