• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

भारत ने पाकिस्तान को दी फिर मात, हैदराबाद निजाम का पैसा इंडिया को मिला

नई दिल्ली। पाकिस्तान से भारत ने हैदराबाद के निजाम के पैसों से जुड़ा एक 70 साल पुराने मामले में जीत लिया है। लंदन के एक बैंक में करीब 7 दशक से कई सौ करोड़ रुपए फंसे हुए थे। अब ब्रिटेन में भारतीय दूतावास को लाखों पाउंड अपने हिस्से के तौर पर मिले हैं। इसके अलावा पाकिस्तान को भी भारत को 26 करोड़ रुपए देने पड़े हैं। यह रकम भारत द्वारा इस केस को लड़ने में खर्च पैसे का 65 फीसदी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में हाई कमीशन को 35 मिलियन पाउंड (325 करोड़ रुपये) अपने हिस्से के तौर पर मिले हैं। यह राशि 20 सितंबर 1948 से नेशनल वेस्टमिंस्टर बैंक अकाउंट में फंसी हुई थी। पाकिस्तान का दावा था कि ये राशि उसकी है। भारत का दावा था कि 1965 में निजाम ने यह पैसा भारत को दिया था। ये खजाना 1 मिलियन पाउंड और 1 गिन्नी का है जिसे 20 सितंबर, 1948 को हैदराबाद सरकार को तत्कालीन वित्त मंत्री मॉइन नवाज जंग ने भेजा था। इसके बाद यह पैसा हैदराबाद राज्य के तत्कालीन वित्त मंत्री ने ब्रिटेन में तत्कालीन पाक हाई कमिश्नर हबीब इब्राहिम रहीमटूला को ट्रांसफर हुई।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Nizam funds case: India finally gets share of 325 crore
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nizam funds case, india, 325 crore, nizam of hyderabad, high commission of india in london, uk high commission, pakistan, pakistan nizam fund case, india hyderabad of nizam, हैदराबाद निजाम, भारत, पाकिस्तान, निजाम फंड केस, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved