• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एनएचआरसी ने केंद्र, राज्यों को नोटिस जारी किया, किसानों के आंदोलन की रिपोर्ट मांगी

NHRC issues notice to Centre, states, seeks report on farmers agitation - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने केंद्र, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सरकारों और अन्य अधिकारियों को नोटिस जारी कर नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के आंदोलन की रिपोर्ट मांगी है। एनएचआरसी ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय और भारत सरकार को विभिन्न पहलुओं पर किसानों के आंदोलन के प्रतिकूल प्रभाव और विरोध स्थलों पर कोविड प्रोटोकॉल के पालन के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।

एनएचआरसी ने यूपी, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली के मुख्य सचिवों, यूपी, हरियाणा, राजस्थान के पुलिस महानिदेशकों और पुलिस आयुक्त, दिल्ली को नोटिस जारी कर उनसे संबंधित कार्रवाई की रिपोर्ट जमा करने को कहा है।

केंद्र और राज्यों को अपने नोटिस में, एनएचआरसी ने कहा कि आयोग को चल रहे किसानों के विरोध के बारे में कई शिकायतें मिली हैं। औद्योगिक इकाइयों पर प्रतिकूल प्रभाव के आरोप हैं, जो 9000 से अधिक सूक्ष्म, मध्यम और बड़ी कंपनियों को गंभीर रूप से प्रभावित कर रहे हैं। कथित तौर पर, परिवहन पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जिससे यात्रियों, रोगियों, शारीरिक रूप से विकलांग लोगों और वरिष्ठ नागरिकों को सड़कों पर भारी भीड़ के कारण नुकसान उठाना पड़ता है।

इसमें आगे कहा गया है कि ऐसी भी खबरें हैं कि किसान आंदोलन के कारण लोग अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए यात्रा नहीं कर सकते और सीमाओं पर बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं।

केंद्र और राज्यों को नोटिस जारी करने के अलावा, एनएचआरसी ने आर्थिक विकास संस्थान से कहा है कि वह औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों / उत्पादन पर किसानों की हलचल के प्रतिकूल प्रभाव और वाणिज्यिक और सामान्य उपभोक्ताओं पर परिवहन सेवाओं असुविधा और अतिरिक्त व्यय आदि के व्यवधान की जांच करे, और 10 अक्टूबर, 2021 तक मामले पर एक व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत करे।

झज्जर डीएम से कोई रिपोर्ट नहीं मिलने पर एनएचआरसी ने विरोध स्थल पर मानवाधिकार कार्यकर्ता के कथित सामूहिक बलात्कार के मामले में 10 अक्टूबर तक रिपोर्ट दाखिल करने के लिए एक नया अनुस्मारक जारी किया है।

एनएचआरसी ने दिल्ली स्कूल ऑफ सोशल वर्क, दिल्ली विश्वविद्यालय से सर्वेक्षण करने के लिए टीमों को नियुक्त करने और किसानों के लंबे आंदोलन के कारण आजीविका, लोगों के जीवन, वृद्धों और कमजोर व्यक्तियों पर प्रभाव का आकलन करने के लिए रिपोर्ट प्रस्तुत करने का अनुरोध किया है।

एनएचआरसी ने कहा कि प्रदर्शन स्थलों पर प्रदर्शन कर रहे किसानों पर कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन का आरोप है। यह भी आरोप है कि मार्ग की नाकाबंदी के कारण निवासियों को अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-NHRC issues notice to Centre, states, seeks report on farmers agitation
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nhrc, central govt, states, notice issued, farmers agitation, report sought, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved