• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एनसीबी ने ड्रग सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया, 500 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ 9 को गिरफ्तार

NCB busts drug syndicate, arrests 9 with Rs 500 cr heroin - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने ड्रग सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया, जिसमें उन्होंने आठ विदेशी महिलाओं और एक हैंडलर को गिरफ्तार किया और 500 करोड़ रुपये की 69 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है। एनसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बेंगलुरु विंग के अधिकारियों ने जिम्बाब्वे से आ रही एक महिला यात्री के पास से 7 किलो हेरोइन जब्त की।

हेरोइन को उसने सूटकेस के नीचे वाले हिस्से में छुपाया था।

वह 24 मई को जिम्बाब्वे से केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, बेंगलुरु हवाई अड्डे पर पहुंची। उस महिला को उसके सहयोगी के साथ हवाई अड्डे पर पकड़ा गया। एक एनसीबी अधिकारी ने कहा, "दोनों महिलाओं से गहन पूछताछ की गई, जिसके दौरान उन्होंने खुलासा किया कि एक समान बैग लॉज में रखा गया था, जहां वे रह रही थीं और इसके बाद तुरंत कमरे की तलाशी में एक और बैग से 6.890 किलो हेरोइन बरामद हुई।"

तकनीकी विश्लेषण में पता चला कि इसी तरह की खेप वाली तीन और महिला यात्री राजधानी एक्सप्रेस में सवार हुई हैं और बेंगलुरु से दिल्ली के लिए रवाना हुई हैं। एनसीबी ने तकनीकी खुफिया जानकारी पर काम किया और पता लगाया कि वे मध्य प्रदेश के इटारसी के पास उतर गए हैं।

अधिकारी ने कहा, "नतीजतन, इंदौर जोनल टीम ने तीन समान ट्रॉली बैग से 21 किलो हेरोइन बरामद की और एक लॉज से तीन महिलाओं को गिरफ्तार किया।"

एनसीबी को जांच में आगे पता चला कि इन महिलाओं का हैंडलर बेंगलुरु का है।

केआईए बेंगलुरु में उसकी पहचान की गई और उसे रोका गया। उनसे पूछताछ की गई जिसमें उन्होंने दिल्ली में स्थित उनके नाइजीरियाई सरगना और अन्य संचालकों के विवरण के बारे में खुलासा किया।

एनसीबी अधिकारी ने कहा, "एनसीबी टीम इस हेरोइन रैकेट के नाइजीरियाई सरगना और तीन और महिला अफ्रीकी सहयोगियों को पकड़ने में सफल रही। इस ऑपरेशन में 34.89 किलोग्राम उच्च श्रेणी की हेरोइन जब्त की गई, आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया और तीन और अफ्रीकी महिलाओं को बेंगलुरु, इटारसी और दिल्ली के विभिन्न स्थानों से पकड़ा गया।"

जांच से पता चला कि दिल्ली का नाइजीरियाई सरगना भारतीय महिला हैंडलर से कहता था कि ऐसी भारतीय महिलाओं की व्यवस्था करो जो भारत से उड़ान भरें और वापसी में विदेश से ड्रग्स लाएं, इस तरह महिलाएं बाहर से ड्रग्स छिपाकर लातीं थीं। उन्हें प्रत्येक यात्रा के लिए कार्टेल द्वारा सभी यात्रा खचरें के साथ भुगतान किया गया था।

एनसीबी अधिकारी ने कहा, "इस प्रकार, एक इनपुट के आधार पर, एनसीबी ने पूरे भारत में संचालित पूरे हेरोइन सिंडिकेट का सफलतापूर्वक भंडाफोड़ और निष्प्रभावी कर दिया।"

इस मामले की जांच जारी है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-NCB busts drug syndicate, arrests 9 with Rs 500 cr heroin
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ncb, drug syndicate, busted, rs 500 crore, heroin, 9 arrested, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved