• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

भारतीय नौसेना ने एक बार फिर दिखाया दम, चीनी जहाज को खदेड़ा! एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा...

नई दिल्ली। भारत अपनी सुरक्षा को लेकर हमेशा से सचेत रहा है। इस क्रम में वह पड़ोसी देशों पाकिस्तान और चीन को कई दफा धूल चटा चुका है। हालांकि ये दोनों जब-तब हमारे देश में घुसपैठ कर अस्थिरता पैदा करने की कोशिश में लगे रहते हैं। चीन ने एक बार फिर कुछ ऐसा ही करने की हिमाकत की, जिस पर उसे भारत की ओर से करारा जवाब मिला।

नौसेना दिवस (4 दिसंबर) की पूर्व संध्या पर नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह से जब पूछा गया कि चीनी जहाज शि यान 1 को भारतीय जल छोडऩे के लिए क्यों कहा गया था तो उन्होंने जवाब दिया कि हमारा रुख यह है कि यदि आपको हमारे विशेष आर्थिक क्षेत्र में काम करना है, तो अनुमति लेनी होगी।

नौसेना प्रमुख ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि भारत हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की बढ़ती उपस्थिति पर बराबर नजर बनाए हुए है। उन्होंने आश्वस्त किया कि भारत किसी भी खतरे को नाकाम करने में सक्षम है। चीन ने 2008 से हिंद महासागर में उपस्थिति बढ़ाई है। हम उन पर बराबर नजर रखे हुए हैं।

चीन का महासागरीय अनुसंधान पोत विशेष आर्थिक क्षेत्र में मौजूद हैं। औसतन 7-8 जहाज इस क्षेत्र के पास मौजूद हैं। इसके साथ ही सिंह ने कहा कि नौसेना को जो भी त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता होती है, वह करती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में पाकिस्तान की मंशा के बारे में भारतीय नौसेना पूरी तरह अवगत है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Navy drives away suspicious Chinese vessel from Indian waters, Admiral Karambir Singh says...
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: navy, chinese vessel, indian waters, admiral karambir singh, karambir singh, hind mahasagar, indian navy, pakistan, china, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved