• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

Chandrayaan 2 : NASA के मून ऑर्बिटर ने ली कई फोटो, जगी विक्रम लैंडर के लिए अंतिम उम्मीद!

नई दिल्ली। सात सितंबर को चंद्रयान-2 के विक्रम मॉड्यूल का चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने का प्रयास तय योजना के मुताबिक पूरा नहीं हो पाया था। लैंडर का आखिरी क्षण में जमीनी केंद्रों से संपर्क टूट गया था। हालांकि चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर चंद्रमा की कक्षा में मौजूद है और 7.5 साल तक अपना काम करता रहेगा।

आपको बता दें कि चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर से संपर्क साधने की समय सीमा जल्द ही पूरी होने वाली है। इस बीच एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि नासा के मून ऑर्बिटर ने चांद के उस क्षेत्र की तस्वीरें ली हैं जहां पहुंच चंद्रयान-2 से भारत का संपर्क टूट गया था।

नासा के एक वैज्ञानिक ने बताया किनासा ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लूनर रिकॉनसेंस ऑर्बिटर (एलआरओ) की सहायता से 17 सितंबर को कई फोटो ली हैं। नासा फिलहाल इन फोटो का विश्लेषण कर रहा है। इसी क्षेत्र में मिशन विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग कराने की कोशिश की गई थी, लेकिन सिर्फ दो किलोमीटर पहले ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का संपर्क टूट गया था।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-NASA Reviews Images Of Chandrayaan-2 Landing Site on moon
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nasa, chandrayaan-2, landing site, moon, vikram lander, lunar reconnaissance orbiter, lro, isro, indian space research organization, south pole, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved