• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गरीबों के लिए 1.70 लाख करोड़ के पैकेज का नड्डा ने किया स्वागत

Nadda welcomed package of 1.70 lakh crore for the poor - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन के कारण गरीबों की परेशानी दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने गुरुवार को एक लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नामक इस राहत पैकेज का ऐलान किया। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने इस पैकेज का स्वागत करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में देश के गरीबों के कल्याण के लिए 1,70,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज के जरिए प्रधानमंत्री लगातार सुनिश्चित कर रहे हैं कि आपदा की इस विषम परिस्थितियों में देश का कोई भी गरीब भूखा न सोए। नड्डा ने इस पैकेज से देश की जनता को पहुंचने वाले कई फायदे गिनाए।
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि इस संकट की घड़ी में अपना सब कुछ छोड़कर हमारी सेवा में लगे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए सरकार ने 50 लाख के स्वास्थ्य बीमा की घोषणा की है। इससे 20 लाख लोग लाभान्वित होंगे। संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को भी पैकेज से काफी फायदा पहुंचेगा।
उन्होंने कहा, सरकार अगले 3 महीने तक संगठित क्षेत्र के लिए इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड में कर्मचारी और नियोक्ता, दोनों का पूरा योगदान खुद देगी। यानी ईपीएफ में पूरा 24 प्रतिशथ योगदान केंद्र सरकार देगी।
नड्डा ने बताया कि पीएफ फंड रेग्युलेशन में संशोधन के तहत जमा रकम का 75 या 3 महीने के वेतन में से जो भी कम होगा, कामगार उसे निकाल सकेंगे। यह वहां लागू होगा जहां 100 से कम कर्मचारी हैं और 90 प्रतिशत कर्मचारी 15 हजार से कम वेतन पाते हैं। देशभर के 80 लाख से ज्यादा कर्मचारी और 4 लाख से ज्यादा संस्थान इससे लाभान्वित होंगे।
उन्होंने राहत पैकेज में किसानों के लिए भी बंदोबस्त होने का हवाला देते हुए बताया कि किसानों को डीबीटी के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 2,000 रुपये की किस्त दी जाएगी। इससे लगभग 8.69 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा। 20 करोड़ महिला जन-धन खाताधारकों को अगले तीन महीने तक 500 रुपये हर महीने दिए जाएंगे।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Nadda welcomed package of 1.70 lakh crore for the poor
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: corona virus, lockdown in the country, trouble for the poor, covid-19, coronavirus, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved