• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

छात्र वीजा पर पाकिस्तान गए ज्यादातर कश्मीरी आतंकवादियों के रिश्तेदार

नई दिल्ली। पाकिस्तान अपनी तरफ झुकाव रखने वाले भारतीय कश्मीरी युवकों की पीढ़ी तैयार करने के लिए उन्हें छात्रवृत्ति की पेशकश कर रहा है। छात्र वीजा पर पाकिस्तान गए ज्यादातर युवक आतंकवादियों के रिश्तेदार हैं। यह बात राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकी वित्तपोषण मामले में दाखिल आरोपपत्र में कही है। एनआईए के अनुसार, जांच के दौरान पता चला कि जो युवक छात्र वीजा पर पाकिस्तान गए हैं, वे या तो पूर्व आतंकवादियों के या सक्रिय आतंकवादियों के रिश्तेदार हैं, जो कई आतंकी गतिविधियों में संलिप्त हैं और पाकिस्तान में शरण लिए हुए हैं। वे वहां हुर्रियत नेता के तौर पर पहचाने जाते हैं।

युवाओं को वीजा दिलाने के लिए हुर्रियत नेता करते है सिफारिश

जांच एजेंसी ने यह भी दावा किया कि इन युवाओं के वीजा आवेदन के लिए कई हुर्रियत नेता नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायुक्त में सिफारिश भी करते हैं, जिसमें हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी भी शामिल हैं। अदालत में 18 जनवरी को दाखिल आरोपपत्र में खुलासा हुआ है कि कई युवक, जो पाकिस्तान जाते हैं, वह पाकिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले हुर्रियत नेताओं के सहयोग से अपने दाखिला संबंधी कार्य करवाते हैं। एनआईए ने कहा कि पाकिस्तान सरकार की कई परियोजनाओं के अंतर्गत उन्हें वहां एमबीबीएस और इंजीनियरिंग सीटें उपलब्ध करवाई जाती हैं।

त्रिकोणीय गठजोड़ की ओर इशारा

एनआईए के आरोपपत्र में कहा गया है, यह त्रिकोणीय गठजोड़ की ओर इशारा करता है, जहां आतंकवादी, हुर्रियत और पाकिस्तानी प्रतिष्ठान तीन केंद्रों में हैं और ये सभी मिलकर कश्मीर में डॉक्टरों और इंजीनियरों की ऐसी पीढ़ी पैदा कर रहे हैं, जिसका झुकाव पाकिस्तान की तरफ होगा। एनआईए ने नईम खान के घर से ऐसे दस्तावेज जब्त किए थे, जिसमें पाकिस्तान स्थित एक प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज में एक छात्रा के दाखिले की इस आधार पर सिफारिश की गई थी कि उसका परिवार कश्मीर में स्वतंत्रता संघर्ष के लिए हर तरह से प्रतिबद्ध है।

आरपोपत्र में हाफीज-सलाहुद्दीन का नाम

एनआईए के अनुसार, इसी तरह का एक दस्तावेज शाहिद-उल-इस्लाम के घर से जब्ज किया गया था, जिसमें हुर्रियत नेता वीजा जारी करने के लिए पाकिस्तानी उच्चायोग को सिफारिश भेज रहे थे। आरोपपत्र में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी हाफीज सईद और सैयद सलाहुद्दीन व सात अन्य कश्मीरी अलगाववादियों समेत तीन अन्य के नाम हैं।

आरोपपत्र में हुर्रियत के इन नेताओं के नाम

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Mostly Kashmiri youth going to Pakistan on student visa, relatives of terrorists
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: terror financing cases, pakistan, indian kashmiri youth, student visa, terrorists relatives, national investigation agency, nia, terrorist, hafiz saeed, syed salahuddin, hurriyat leader, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved