• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

मूडीज की चेतावनी, कर्ज के जाल में फंसने और मंदी के चरण की ओर बढ़ रहा है भारत

नई दिल्ली। वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को भारत का परिदृश्य स्थिर से घटाकर नकारात्मक कर दिया है, जो देश की आर्थिक वृद्धि पर बढ़ते जोखिम का संकेत है और यह इस बात को भी दर्शाता है कि सरकार दीर्घकालिक आर्थिक एवं संस्थागत कमजोरियों को दूर कर पाने में विफल रही है। सरकार ने हालांकि अभी भी कहा है कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स सुबह 10:45 बजे 168.17 अंक नीचे लुढक़ गया। मूडीज भारतीय रिजर्व बैंक सहित केवल वैश्विक एजेंसियों की बढ़ती सूची को शामिल करती है। आरबीआई ने भी भारत के विकास की संभावनाओं को घटा दिया है। इसके अलावा फिच रेटिंग्स और एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स अभी भी भारत का दृष्टिकोण स्थिर बिंदु पर ही आंक रही हैं।

मूडीज ने भारत की विदेशी मुद्रा और स्थानीय-मुद्रा से संबंधित दीर्घकालिक रेटिंग को भी बीएए-2 पर रखा है। बीएए-2 दूसरा सबसे कम निवेश ग्रेड स्कोर है। एजेंसी ने चेतावनी दी है कि भारत कर्ज के जाल में फंसने और मंदी के चरण की ओर बढ़ रहा है। एजेंसी ने कहा है कि उसे इस बात की उम्मीद नहीं है कि गैर-बैंक वित्तीय संस्थानों का क्रेडिट संकट जल्दी सुलझ जाएगा, जोकि हाल के वर्षों में उपभोक्ता ऋणों के मुख्य स्रोत रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Moody lowers India outlook to negative from stable
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: moody, india outlook, negative from stable, moody investors service, indian economy, bombay stock exchange, rbi, reserve bank of india, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved