• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

त्रिपुरा में लहराया केसरिया, नागालैंड में गठबंधन, मेघालय में सस्पेंस

अगरतला/शिलांग/नई दिल्ली। पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों ने देश के सियासी नक्शे को बदलकर रख दिया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने सहयोगी आईपीएफटी के साथ मिलकर त्रिपुरा में पिछले 25 साल से सत्ता में काबिज वाम मोर्चा को विधानसभा चुनाव में कड़ी शिकस्त देते हुए शनिवार को अजेय बहुमत हासिल की। भाजपा ने 35 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि आईपीएफटी की झोली में आठ सीटें आई हैं। वहीं नागालैंड में भी बीजेपी ने कड़ी टक्कर दी है।
मेघालय में कांग्रेस और एनपीपी में कड़ी टक्कर के बाद आखिरकार कांग्रेस को सबसे ज्यादा 21 सीटों पर जीत मिली है। साफ है कि इन चुनाव नतीजों के साथ बीजेपी ने पू्र्वोत्तर में शानदार आगाज किया है।

त्रिपुरा में लहराया केसरिया-
भाजपा और उसकी गठबंधन पार्टी इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों पर हुए चुनाव में 43 सीटें हासिल कर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की अगुवाई वाली वाममोर्चा की सरकार को सत्ता से बेदखल कर दिया। बीजेपी और उसके सहयोगी दल त्रिपुरा में आसानी से सरकार का गठन कर लेंगे। बीजेपी गठबंधन ने यहां 40 फीसदी वोट हासिल किया है। बीजेपी ने 43 जबकि वाम मोर्चे ने 16 सीटों पर जीत हासिल की है।
त्रिपुरा के 59 सीटों के नतीजे शनिवार को आ गए। बीजेपी ने 43 सीटों पर जीत हासिल की है वहीं राज्य में पिछले करीब तीन दशकों से राज्य की सत्ता पर कायम माकपा को महज 15 सीटें ही मिल पाईं। पिछले विधानसभा में विपक्ष रही कांग्रेस को एक भी सीट पर जीत नहीं मिल पाई।

नगालैंड में गठबंधन-
इसी तरह नगालैंड में भी बीजेपी सरकार की मजबूत दावेदार के रूप में सामने आई है। बीजेपी यहां अपनी सहयोगी पार्टी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ सरकार बनाएगी। यहां बीजेपी और एनडीपीपी गठबंधन ने 31 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि एक सीट पर विजयी रही जेडीयू ने भी इस गठबंधन को समर्थन देने की बात कही है। एनपीएफ 23 और अन्य ने 6 सीट पर कामयाबी पाई है।
15 साल से नेशनल पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) की सरकार है। बीजेपी ने चुनाव से पहले एनपीएफ से गठबंधन तोडक़र इसी पार्टी के बागी नेताओं-विधायकों के नए दल नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) से हाथ मिलाया। एनडीपीपी ने 40, बीजेपी ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-meghalaya tripura nagaland assembly elections updates bjp cpi congress counting result
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: left sarkar, tripura, bjp, bjp northeast, election results, cpm, manik sarkar, kerala pinnarayi vijayan, left versus right, hindi news, news in hindi, assembly elections updates, breaking news in hindi, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved