• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिल्ली के कई सरकारी-निजी अस्पताल फिर बनेंगे पूरी तरह कोविड अस्पताल, केंद्र सरकार के अस्पतालों में भी बढ़ेंगे बेड : सीएम

Many government-private hospitals of Delhi will be built again, fully Kovid hospitals, beds will also increase in central government hospitals: CM - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली| दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों पर दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आपात बैठक हुई। बैठक में सरकारी और निजी अस्पतालों में कोविड बेड बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। वहीं दिल्ली के कई सरकारी और निजी अस्पतालों को फिर से पूरी तरह से कोविड अस्पताल बनाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही केंद्र सरकार के अस्पतालों में भी कोविड बेड बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार संपर्क करेगी। मुख्यमंत्री की इस बैठक में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव, मुख्य सचिव (स्वास्थ्य), सचिव (स्वास्थ्य) के अलावा स्वास्थ्य विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से दिल्ली में कोरोना की मौजूदा स्थिति की अपडेट प्राप्त की।

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, "हमने सरकारी और निजी अस्पतालों में बेड बढ़ाने के लिए कई कदम उठाने के निर्णय लिए हैं और इसमें सभी से सहयोग की अपील की है। सीएम ने दिल्ली के लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग कोविड के लिए जारी प्रोटोकाल का पालन करें, बहुत जरूरी होने पर ही अस्पताल जाएं और पात्र लोग वैक्सीन अवश्य लगवाएं।"

अधिकारियों ने सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध और मरीजों से भरे बेड की विस्तृत जानकारी दी। सीएम ने कहा कि, "हमें कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने के साथ ही संक्रमित लोगों को अच्छा से अच्छा इलाज मुहैया कराना है।"

अधिकारियों ने बताया कि, "अस्पतालों में कोविड मरीजों के आने की संख्या बढ़ रही है। अभी अस्पतालों में बेड पर्याप्त है, लेकिन मरीजों से बेड़ भरते जा रहे हैं।"

सीएम केजरीवाल ने कहा कि, "कोविड मरीजों को किसी भी हालत में अस्पतालों में बेड की किल्लत नहीं होनी चाहिए। कोरोना की यह चौथी लहर पिछली लहर से अधिक खतरनाक है। वही केंद्र सरकार के भी दिल्ली में कई अस्पताल हैं। पिछली पिक के दौरान केंद्र सरकार के अस्पतालों में कोविड बेड बनाए गए थे।"

सीएम ने केंद्र सरकार के अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने के लिए उनसे संपर्क करने के निर्देश दिए।

सीएम ने यह स्पष्ट किया कि, अभी तत्काल में दिल्ली के सरकारी और निजी अस्पतालों में उतने बेड बढ़ाए जाएं, जितने पिछले साल नवंबर में थे। उसके बाद यदि उन अस्पतालों में बेड बढ़ाने की गुंजाइश होती है, तो उनसे और बेड़ बढ़ाने की अपील की जाएगी।

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि, "पिछले साल नवंबर में आई पिक के दौरान दिल्ली के सरकारी और निजी अस्पतालों में 18 हजार कोविड बेड बनाए गए थे। हम एक बार फिर उसी स्तर की तैयारियां कर रहे हैं।"

"हमने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि केंद्र सरकार के अस्पतालों में कोविड बेड बढ़ाए जाएं। अभी केंद्र सरकार के अस्पतालों में 1,090 कोविड बेड उपलब्ध हैं, जबकि नवंबर में केंद्र सरकार के अस्पतालों में 4 हजार से अधिक कोविड बेड थे। हमने केंद्र सरकार से 4 हजार तक कोविड बेड बढ़ाने के लिए अनुरोध किया है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Many government-private hospitals of Delhi will be built again, fully Kovid hospitals, beds will also increase in central government hospitals: CM
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: many government, private, hospitals, delhi, built, again, fully, kovid hospitals, beds, increase, central government, cm, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved