• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिल्ली में कोकीन के बड़े गिरोह का भंडाफोड़, 10 करोड़ रुपये का नशीला पदार्थ जब्त

Major trans-continental cocaine cartel busted in Delhi, drugs worth Rs 10 Cr seized - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली । दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कोकीन तस्करों के एक अंतर-महाद्वीपीय सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगभग 10 करोड़ रुपये मूल्य के 1,850 ग्राम भारी मात्रा में प्रतिबंधित पदार्थ बरामद किया है। इस सिलसिले में दक्षिण अमेरिका के सूरीनाम की रहने वाली मौरी एर्ना गंगादियान (45) और नवी मुंबई की रहने वाली नमुबीरु जनत (35) और युगांडा की रहने वाली दो महिलाओं को इस सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है।

जानकारी देते हुए पुलिस उपायुक्त (काउंटर इंटेलिजेंस, स्पेशल सेल) मनीषी चंद्रा ने कहा, सिंडिकेट का संचालन दक्षिण अमेरिका में स्थित इसके प्रमुख लोगों द्वारा किया जा रहा था, जो मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और दिल्ली में नोड्स के साथ थे।

डीसीपी चंद्रा ने कहा, "पिछले कई महीनों से महिलाओं के पर्स और कॉस्मेटिक सामानों में चालाकी से पैकिंग करके भारत में तस्करी की जा रही थी।"

अधिकारियों के अनुसार, स्पेशल सेल की काउंटर इंटेलिजेंस यूनिट भारत में सक्रिय कोकीन-विशिष्ट कार्टेल पर खुफिया जानकारी जुटा रही है। निरंतर खुफिया कार्रवाई के बीच, 14 फरवरी को एक विदेशी राष्ट्रीय महिला की दिल्ली में आवाजाही के संबंध में एक विशिष्ट इनपुट प्राप्त हुआ था, जिसे बताया गया था कि विदेशों से कोकीन की महत्वपूर्ण मात्रा में लाया गया था।

इनपुट पर कार्रवाई करते हुए, एक टीम ने दिल्ली के करोल बाग इलाके के एक होटल में छापा मारा, जहां आरोपी महिला मौरे एर्ना गंगाडियन 11 फरवरी से रह रही थी। अधिकारी ने कहा, "एनडीपीएस अधिनियम के तहत शर्तों का पालन करने के बाद, उसके होटल के कमरे में एक तलाशी अभियान चलाया गया था और 1 किलो से अधिक अच्छी गुणवत्ता वाली कोकीन, अच्छे तरीके और पेशेवर रूप से महिलाओं के पर्स, कंटेनर आदि में पैक किया गया था।"

तदनुसार आरोपी को गिरफ्तार किया गया और पुलिस हिरासत में भेज दिया गया, जहां पूछताछ के दौरान, आरोपी ने खुलासा किया कि उसने अपने पारामारिबो,सूरीनाम स्थित संचालकों के निर्देश पर प्रतिबंधित पदार्थ का ट्रांसपोर्ट किया था, जो दक्षिण अमेरिकी उत्पादक देशों जैसे मैक्सिको आदि से संचालित अन्य कार्टेल से जुड़े हैं और कई अफ्रीकी देशों में प्रमुख ट्रांसशिपमेंट पार्टनर हैं।

यह भी पता चला कि 14 फरवरी को, उसकी गिरफ्तारी से पहले, आरोपी ने उसके द्वारा लाई गई खेप का एक हिस्सा नवी मुंबई, महाराष्ट्र की निवासी लिसा नामक एक अन्य विदेशी राष्ट्रीय महिला को दिया था।

तदनुसार, संदिग्ध लिसा की गतिविधियों की पहचान करने और उस पर नजर रखने और कथित तौर पर प्राप्त प्रतिबंधित सामग्री को दोबारा हासिल करने के प्रयास किए गए थे।

21 फरवरी को, (संदिग्ध लिसा जिसका असली नाम नमुबीरू जनत था) को दक्षिण दिल्ली से पकड़ा गया था, जब वह पहले आरोपी से ली हुई कोकीन को ले जा रही थी। उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया और पुलिस रिमांड में ले लिया गया जिसके बाद उसने कोकीन की और बरामदगी की।

अधिकारी ने कहा, "आरोपी नमुबीरू जनत के पास युगांडा का पासपोर्ट है और वह भारत में कई जगहों पर रह रहा है। उसके मूवमेंट रिकॉर्ड से पता चलता है कि वह लगभग रोजाना ही बेंगलुरू, अहमदाबाद आदि जैसे विभिन्न महानगरों के लिए उड़ानें भरती रही हैं।"

पुलिस ने संबंधित दूतावासों को उनकी गिरफ्तारी के बारे में सूचित कर दिया है और आगे की जांच जारी है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Major trans-continental cocaine cartel busted in Delhi, drugs worth Rs 10 Cr seized
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: major trans-continental cocaine cartel busted in delhi, drugs worth rs 10 cr seized, cocaine, drugs, arrest, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved