• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लोस चुनाव : 425 सीटों पर मतदान पूरा, अगला चरण 12 मई को, 7 राज्य शामिल

Los election: 425 seats to be completed, next phase on May 12, 7 states included - Delhi News in Hindi


नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर सोमवार को 63.09 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 74.49 फीसदी मतदान हुआ।

इस तरह 543 सदस्यीय लोकसभा की 425 सीटों के लिए सोमवार को मतदान संपन्न हो गया और बाकी सीटों पर अगले दो चरणों में 12 और 19 मई को मतदान होगा। 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा, वहीं 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। मतगणना 23 मई को होगी।

चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट एप पर रात 10 बजे उपलब्ध आंकड़े के मुताबिक, बिहार में 57.76 फीसदी, मध्य प्रदेश में 66.84 फीसदी, राजस्थान में 63.72 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 57.93 फीसदी, झारखंड में 65.12 फीसदी और जम्मू एवं कश्मीर में 19.55 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश से 14, राजस्थान से 12, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल की सात-सात, बिहार की पांच, झारखंड की चार और जम्मू एवं कश्मीर की दो सीटों पर मतदान हुआ।

वर्ष 2014 के चुनाव में इन 51 सीटों में से 39 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीत हासिल की थी। राजस्थान में 12, उत्तरप्रदेश की 14 सीटों में से 12, मध्य प्रदेश में सभी सात, बिहार में पांच में से तीन, झारखंड में सभी चार और जम्मू एवं कश्मीर की दो में से एक सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी।

कांग्रेस ने केवल अमेठी और रायबरेली में जीत का स्वाद चखा था।

इस चरण में बहुत-सी दिग्गज सीटों पर मुकाबला है। उत्तरप्रदेश में कांग्रेस का गढ़ रही अमेठी और रायबरेली सीटों पर कांग्रेस-भाजपा में टक्कर देखने को मिलेगी।

रायबरेली से संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी मैदान में हैं, जिन्होंने 2004 में यह सीट जीती थी। उनका मुकाबला पूर्व कांग्रेसी नेता और अभी के भाजपा उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह से है।

अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच रोचक मुकाबला है।

इस चरण में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह (लखनऊ), जयंत सिन्हा (हजारीबाग) और राज्यवर्धन सिंह राठौर (जयपुर) चुनाव मैदान में हैं।

बिहार में वर्ष 2014 के चुनाव से लेकर अब स्थिति बदल चुकी है। पिछले समय जनता दल(यूनाइटेड) भाजपा के खिलाफ मैदान में था, लेकिन इस बार जद(यू) और भाजपा साथ में चुनाव लड़ रहे हैं। इन्हें राष्ट्रीय जनता दल, कांग्रेस और दूसरी पार्टियों से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Los election: 425 seats to be completed, next phase on May 12, 7 states included
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: los election elelction 2019 general election 2019 aam chunav 2019 \r\nsix phase polling voting 425 seats completed, next phase on may 12, 7 states, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved