• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लोस 2019 : राष्ट्रवाद की लहर दिलाएगी बहुमत, 300 तक पहुंचेगा NDA : सर्वे

Los 2019: NDA: Survey will reach 300 seats with the help of allies - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। आईएएनएस के लिए सीवोटर द्वारा किए गए सर्वेक्षण 'द स्टेट ऑफ द नेशन मार्च 2019 वेव 2' राष्ट्रीय राजनीति के दो मुख्य ध्रुवों राष्ट्रीय जनतांत्रित गठबंधन (राजग) और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के इस साल के आम चुनाव के लिए संभावित वोट प्रतिशत को दिखाता है।

42 फीसदी वोट राजग को
भाजपा की अगुवाई वाले राजग के लिए चुनाव पूर्व गठबंधन राष्ट्रीय स्तर पर 42 फीसदी वोट हासिल करने में मदद करेगा, जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाले संप्रग को चुनाव पूर्व गठबंधन से 30.4 फीसदी वोट प्राप्त होगा। सीवोटर स्टेट ऑफ द नेशन मार्च 2019 वेव 2 जनमत सर्वेक्षण को 24 मार्च को जारी किया गया। यह इस सप्ताह के 10,280 के नमूना सर्वेक्षण पर आधारित है और यह एक जनवरी से 543 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 70,000 उत्तरदाताओं के संग्रह पर आधारित है।

राजग को 35.4 फीसदी वोट पाने की संभावना
राजग, चुनाव में बढ़त बनाने के लिए भाजपा के राष्ट्रवाद के बयान का सहारा ले रहा है। जबकि इसने अपने कार्यकाल में रोजगार के अवसर बढ़ाने, कृषि संकट दूर करने व अर्थव्यवस्था में वृद्धि की बात कही थी, लेकिन राष्ट्रवाद इसका मुख्य आधार बना हुआ है। राजग को वोट शेयर अनुमानों में प्रमुख राज्यों में प्रतिद्वंद्वियों पर फायदा मिलता दिख रहा है। उत्तर प्रदेश में राजग को 35.4 फीसदी वोट पाने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस महागठबंधन का हिस्सा नहीं है।

ऐसा तब है जब सीवोटर जनमत सर्वेक्षण में राजग को 2014 की तुलना में बहुत कम सीटें मिलने के संकेत हैं। बिहार में राजग का वोट शेयर 52.6 फीसदी रहने की उम्मीद है।

राजस्थान में राजग को 50.7 फीसदी मत मिलने की उम्मीद
राजस्थान में राजग को 50.7 फीसदी मत मिलने की उम्मीद है, जबकि भाजपा के मजबूत गढ़ गुजरात में सीवोटर जनमत सर्वेक्षण का कहना है कि राजग का वोट शेयर 58.2 फीसदी रहेगा। वोट शेयर अनुमानों के अनुसार, महाराष्ट्र में राजग का वोट शेयर 48.1 फीसदी, जबकि भाजपा शासित हरियाणा में राजग का वोट शेयर 42.6 फीसदी रहने की संभावना है।

चुनाव पूर्व गठबंधन के आधार पर राजग के लिए सीट शेयर के अनुमानों से पता चलता है कि सदन में 261 सीटों के साथ यह बहुमत से दूर रहेगी। इससे पहले 10 मार्च के सीवोटर जनमत सर्वेक्षण में यह संख्या 264 थी। दूसरा सर्वेक्षण दिखाता है कि भाजपा अपने बूते पर 241 सीटें हासिल करेगी।

हालांकि, चुनाव बाद गठबंधन से यह बहुमत के आंकड़े 272 को पार कर जाएगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Los 2019: NDA: Survey will reach 300 seats with the help of allies
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: लोकसभा चुनाव आम चुनाव 2019 राजस्थान बूंदी राजस्थान कांग्रेस राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बूंदी दौरा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस पीसीसी los 2019 nda survey will reach 300 seats with the help of allies, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved