• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लोस चुनाव : 484 सीटों पर मतदान पूरा, अगले चरण में इतनी सीटों पर वोटिंग?

Lok Sabha elections: Polling ends in 484 seats, voting remaining in such seats? - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। देश भर में सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के छठे चरण में रविवार को 59 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। इस तरह 545 सदस्यीय लोकसभा के लिए 543 सीटों पर होने वाले चुनाव में अबतक 484 सीटों पर मतदान पूरा हो गया। दो सदस्य एंग्लो इंडियन समुदाय से नामित किए जाते हैं। अब सातवें और आखिरी चरण में 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा।

लोकतंत्र के महापर्व के आखिरी चरण में सात राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में 19 मई को मतदान होगा। इनमें पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13 सीटें, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, झारखंड की तीन, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार और चंडीगढ़ की एक सीट शामिल हैं।

छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर रविवार (12 मई) को मतदान संपन्न हो गया। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश और बिहार की आठ-आठ, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर मतदान हुआ।

पांचवें चरण में छह मई को सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ था। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, राजस्थान की 12, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल की सात-सात, बिहार की पांच, झारखंड की चार और जम्मू एवं कश्मीर की दो सीटों पर मतदान हुआ।

चौथे चरण में 29 अप्रैल को नौ राज्यों की 71 सीटों पर मतदान हुआ। इनमें महाराष्ट्र की 17 सीटों, मध्य प्रदेश और ओडिशा में छह-छह, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 13-13 बिहार में पांच, पश्चिम बंगाल में आठ और झारखंड में तीन सीटों पर मतदान संपन्न हुआ।

तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 115 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ। इस दौरान असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, गुजरात की 26, गोवा की दो, जम्मू एवं कश्मीर की एक, कर्नाटक की 14, केरल की 20, महाराष्ट्र की 14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, दादरा नगर हवेली की एक और दमन एवं दीव की एक सीट पर मतदान हुआ था।

दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ। इस दौरान असम की पांच, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, जम्मू एवं कश्मीर की दो, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, मणिपुर की एक, ओडिशा की पांच, तमिलनाडु की 39, त्रिपुरा की एक, उत्तर प्रदेश की आठ, पश्चिम बंगाल की तीन और पुडुचेरी की एक सीट के लिए मतदान हुआ।

पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए मतदान संपन्न हुआ। इस दौरान आंध्र प्रदेश की 25, अरुणाचल प्रदेश की दो, असम की पांच, बिहार की चार, छत्तीसगढ़ की एक, जम्मू एवं कश्मीर की दो, महाराष्ट्र की सात, मणिपुर की एक, मेघालय की दो, मिजोरम की एक, नागालैंड की एक, ओडिशा की चार, सिक्किम की एक, तेलंगाना की 17, त्रिपुरा की एक, उत्तर प्रदेश की आठ, उत्तराखंड की पांच, पश्चिम बंगाल की दो, अंडमान की एक और लक्षद्वीप की एक सीट के लिए मतदान हुआ था।

इस तरह 545 सदस्यीय लोकसभा की 484 सीटों के लिए रविवार को मतदान संपन्न हो गया। बाकी सीटों के लिए अंतिम चरण में 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। सात चरणों में होने वाला लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल को शुरू हुआ था और 19 मई को समाप्त होगा। मतगणना 23 मई को होगी।

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Lok Sabha elections: Polling ends in 484 seats, voting remaining in such seats?
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lok sabha election 2019 general election 2019 six phase of voting \r\npolling 484 loksabha seat, voting aam chunav 2019 bjp congress samajwadi party bsp bahujan samaj party, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved