• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

आंबेडकर स्मारक का तोहफा दें PM ने किया सरकार की उलब्धियों का बखान

नई दिल्ली। संविधान निर्माता बाबा भीमराव आंबेडकर की 127वीं जयंती से एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को आंबेडकर स्मारक का तोहफा दिया। पीएम मोदी ने शुक्रवार शाम अलीपुर रोड पर बने डॉ आंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक का उद्घाटन किया। खास बात ये रही कि आंबेडकर स्मारक का उद्घाटन के लिए पीएम मोदी लोक कल्याण मार्ग से अलीपुर रोड तक मेट्रो में सफर कर पहुंचे। मेट्रो में सफर के दौरान पीएम मोदी ने यात्रियों से बातचीत की और उनके साथ सेल्फी भी ली। डॉ. आंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा, मैं सभी किसानों को बैसाखी की शुभकामनाएं देता हूं। आज हम जलियांवाला बाग हत्याकांड को याद करते हैं। जो काम पहले हो जाना था, वह आज हो रहा है। जहां बाबासाहेब ने आखिरी पल गुजारा था, वहां आना एक भावुक पल है। आज से 26 अलीपुर रोड पर बना यह स्मारक देश के मानचित्र पर हमेशा के लिए अंकित हो गई है।

उन्होंने कहा, यह इमारत दिव्य भी है और भव्य भी है। जब अटल जी की सरकार थी तब यहां नैशनल मेमोरियल की बात शुरू हुई। लेकिन कांग्रेस सरकार के समय इस पर फाइलें बंद हो गईं। पीएम मोदी ने कहा, साल 2014 में इन फाइलों को खोजना पड़ा। इसके बाद हमने फिर तेजी से काम शुरू किया। 26 मार्च 2016 में शिलान्यास करते हुए कह दिया था कि 2018 में बाबासाहेब की जन्म जयंती से पहले ही मैं इसका लोकार्पण करना चाहूंगा। लोकतंत्र में जनता के जवाब देने से पहले खुद की जवाबदेही तय करनी होती है। इस व्यवस्था को इस सरकार में पूरी तरह बदल दिया गया है। व्यवस्था का ऐसा कायाकल्प तब होता है जब जमीनी स्तर पर कमियों को समझा जाए और उन्हें दूर किया जाए।

पीएम मोदी ने कहा, देश को स्वतंत्रता के बाद लटकाने-भटकाने की कार्यसंस्कृृति मिलेगी, यह उन्होंने कभी नहीं सोचा था। 9.5 लाख करोड़ रुपये की अधूरी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने का काम तेजी से चल रहा है। अभाव का रोना नहीं और प्रभाव से विचलित होना नहीं। यह हर किसी के लिए ताकत बन जाता है। यह सरकार काम पूरा करने की तारीख को कम करने में विश्वास रखती है। सम्मान की समानता, कानून की समानता, मानवीय गरिमा की समानता ऐसे कितने ही विषयों की बाबासाहेब ने व्याख्या की।

पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का बखान करते हुए पीएम मोदी ने कहा, दशकों से हमारे देश में जो असंतुलन बना था उसे इस सरकार की योजनाएं समाप्त कर रही हैं। करोड़ों लोगों के पास बैंक अकाउंट न होना बहुत बड़ा अन्याय था। इसे खत्म करने का काम हमने किया है। पिछले 4 वर्षों में देश ने देखा है कि शौचालय से इज्जत भी आती है, समानता भी आती है। हमारे यहां 2014 में 18000 ऐसे गांव थे जहां बिजली नहीं पहुंची थी। डंके की चोट पर लालकिले से ऐलान करके हमारी सरकार ने इन गांवों तक बिजली पहुंचाने का संकल्प किया।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Live: PM Modi dedicates Dr Ambedkar National Memorial to the nation
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm modi, delhi metro, ambedkar national memorial, prime minister, narendra modi, alipur road, dr ambedkar national memorial, dr b r ambedkar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved