• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पाक ISI का करीबी आतंकी खलील हक्कानी है काबुल का सुरक्षा प्रमुख, US पहले ही कर चुका है आतंकवादी घोषित

Khaleel Haqqani, a terrorist close to PAK ISI, is Kabul security chief - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली/वाशिंगटन। काबुल में तालिबान के नए स्वघोषित सुरक्षा प्रमुख, हक्कानी नेटवर्क से जुड़े खलील हक्कानी को बनाया गया है, जिसका पाकिस्तान के आईएसआई से करीबी संबंध है, जिसे अमेरिकी सरकार ने 10 साल पहले आतंकवादी घोषित किया था और उसे पकड़ने के लिए जानकारी देने वाले को 50 लाख डॉलर के इनाम की घोषणा की गई थी। एनबीसी ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि 2011 में, तत्कालीन शीर्ष अमेरिकी सैन्य अधिकारी, एडमिरल माइक मुलेन ने कांग्रेस को बताया कि हक्कानी नेटवर्क पाकिस्तान की मुख्य खुफिया सर्विस आईएसआई की एक शाखा है।

तालिबान को खुद अमेरिकी सरकार ने कभी भी आतंकवादी संगठन के रूप में नामित नहीं किया था, लेकिन हक्कानी नेटवर्क, जिसका अल कायदा और पाकिस्तानी खुफिया से घनिष्ठ संबंध है, उसको लंबे समय से आतंकी संगठन के तौर पर माना गया है।

एनबीसी ने बताया कि हक्कानी नेटवर्क, जो अधिकारियों का कहना है कि एक संगठित आपराधिक परिवार की तरह काम करता है, को कई अमेरिकियों के अपहरण के लिए एक व्यापक अपहरण-फिरौती व्यवसाय के हिस्से के रूप में दोषी ठहराया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डौग लंदन ने कहा है कि खलील हक्कानी ने समूह के संचालन प्रमुख के रूप में काम किया है, जिन्होंने सेवानिवृत्त होने से पहले अफगानिस्तान में सीआईए आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया था।

एनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, लंदन ने कहा कि 2018 में उस भूमिका में उसने अमेरिकी सेना और अफगान नागरिकों के खिलाफ आत्मघाती बम विस्फोटों को मंजूरी दी थी।

एनबीसी ने कहा कि जब एजेंसी सोवियत आक्रमण के खिलाफ तालिबान के अग्रदूतों को हथियार दे रही थी और प्रशिक्षण दे रही थी, तब वह सीआईए का भागीदार भी था।

उसे 2011 में अमेरिकी सरकार द्वारा एक आतंकवादी नामित किया गया था। विदेश विभाग ने खलील हक्कानी के बारे में यह भी कहा है कि उसने अल कायदा की ओर से भी काम किया है और वह अल कायदा के आतंकवादी अभियानों से जुड़ा रहा है।

अपने सीआईए करियर के बारे में एक नई किताब, द रिक्रूटर के लेखक लंदन ने कहा, "वह अल कायदा नेतृत्व का वरिष्ठ दूत और पाकिस्तानी खुफिया विभाग का वरिष्ठ अधिकारी रहा है।"

"वह हक्कानी नेटवर्क के लिए दिन-प्रतिदिन के बहुत सारे निर्णय लेता है।"

लंदन ने कहा कि खलील हक्कानी सीआईए का भागीदार रहा है, जब एजेंसी 1980 के दशक में सोवियत सैनिकों से लड़ने के लिए अफगान विद्रोहियों को हथियार मुहैया करा रही थी। वह सिराजुद्दीन हक्कानी का चाचा है, जो एक वांछित आतंकवादी भी है, जिस पर 50 लाख डॉलर का इनाम है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Khaleel Haqqani, a terrorist close to PAK ISI, is Kabul security chief
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: khaleel haqqani, close links with pakistan, isi, declared terrorist, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved