• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

केरल बाढ़ : ट्विटर आपको फर्जी खबरों से कर सकता है सचेत

Kerala floods: Here how Twitter can save you from fake news - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। अगर आप केरल में हैं और बाढ़ की विभीषिका में फंसे हुए हैं तो ट्विटर आपको फर्जी खबरों से सचेत कर सकता है। संचार सेवाएं बंद होने और इंटरनेट की कनेक्टिविटी खराब रहने की सूरत में डेटा फ्रेंडली ट्विटर लाइट आपको सरकारी एजेंसियों, राहत पहुंचाने वाले संगठनों, मीडिया और रक्षक दलों से आसानी से संपर्क साधने मदद कर सकता है।

महज हैस केरल फ्लड, हैस केरल फ्लड 2018 जैसे हैसटैग का उपयोग करके कोई राहत केंद्रों के ठिकानों जैसे राहत कार्य के संबंध में सूचना ले सकता है। अन्य हैस जैसे हैस ऑपमदद से सहायता या बचाव कार्य और हैस केरलफ्लड रिलीफ से केरल बाढ़ पीडि़तों के लिए धन जुटाने में मदद मिल सकती है।

सूचनाओं से सचेत रहने के लिए आप ट्विटर ‘मोमेंट’ को तलाश सकते हैं। यह 40 भाषाओं में उपलब्ध है और इसपर ऑफलाइन भी संपर्क किया जा सकता है। ‘मोमेंट’ पर माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट पर जो चल रहा है, उसके संबंध में सबसे उपयुक्त ट्वीट है। हालात के घटनाक्रम के बारे में कोई पूरी जानकारी भी दे सकता है।

सरकारी एजेंसियों जैसे राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के लिए एट द रेट एनडीआरएफएचक्यू, भारतीय नौसेना के लिए एट द रेट इंडियानेवी, प्रेस सूचना ब्यूरो के लिए एट द रेट पीआईबीइंडिया, केरल के मुख्यमंत्री के लिए एट द रेट सीएमओकेरल और भारतीय तटरक्षक के लिए एट द रेट इंडियाकोस्टगार्ड पर संपर्क करने से विश्वस्त सूत्र से अद्यतन जानकारी मिल सकती है।

जिन सूचनाओं को आप सत्यापित नहीं कर सकते हैं, उनको साझा करने से बचें। राज्य के उत्तरी और मध्य हिस्से में आठ अगस्त से हुई भारी बारिश के कारण भीषण बाढ़ के हालात बने हुए हैं, जोकि केरल के इतिहास में सबसे खराब स्थिति है। बाढ़ की इस विभीषिका में 29 लोगों की मौत हो गई और और 54,000 लोग बेघर हो गए हैं।
--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kerala floods: Here how Twitter can save you from fake news
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kerala floods, twitter, fake news, kerala, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved