• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

Jharkhand Assembly Election : हेमंत सोरेन को CM बनाने में जुटे हैं एक उद्योगपति और एक सांसद

नई दिल्ली। झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण का मतदान शुक्रवार को हो रहा है। इस चरण की सीटें साहेबगंज, पाकुड़, दुमका, जामताड़ा, देवघर और गोड्डा जिलों में फैली हुई हैं। माना जा रहा है कि अंतिम चरण की सीटें राज्य में बनने वाली अगली सरकार के लिए निर्णायक होंगी। चुनाव के लिए मतगणना 23 दिसंबर को होनी है। हालांकि चुनाव पूर्व के अधिकांश सर्वेक्षणों में त्रिशंकु विधानसभा की आशंका जताई गई है, लेकिन कुछ लोग हेमंत सोरेन को राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनाने के लिए पर्दे के पीछे से काम कर रहे हैं।

रांची से कोई 270 किलोमीटर दूर स्थित दुमका हेमंत सोरेन के लिए काफी अनुकूल सीट है, जहां झारखंड मुक्ति मोर्चा के संस्थापक अध्यक्ष शिबू सोरेन गुरुजी को लोग अभी भी याद करते हैं। हेमंत चूंकि गुरुजी के पुत्र हैं, इसलिए शिबू सोरेन की लोकप्रियता का लाभ उन्हें मिल रहा है। विश्वस्त सूत्रों को आईएएनएस से पता चला है कि यदि कोई पार्टी या गठबंधन अपने दम पर सरकार बनाने में असफल हो पाता है तो उस स्थिति में दो लोगों के पास राज्य में अगली सरकार की चाबी आ सकती है।

इनमें से एक मौजूदा राज्यसभा सदस्य हैं, और दूसरे देश के एक प्रमुख उद्योगपति हैं। भाजपा ने हालांकि इस बार चुनाव में नारा दिया है कि अबकी बार 65 पार। लेकिन राज्य के भाजपा नेताओं के अनुसार, भगवा पार्टी 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 32-36 सीटों पर सिमट सकती है। जबकि विधानसभा में सामान्य बहुमत के लिए 42 सीटों की जरूरत होगी। ऐसी स्थिति में राज्य के दो नेताओं की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती हैं- बाबूलाल मरांडी और सुदेश महतो। मरांडी झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री थे।

उनकी पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) 9 से 11 सीटें हासिल कर सकती है। मरांडी किसी गठबंधन में शामिल नहीं हैं और उन्होंने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। दूसरी ओर सुदेश महतो की पार्टी, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) ने इस बार चुनाव से ठीक पहले राजग से नाता तोड़ लिया और वह अकेले चुनाव लड़ रही है। आजसू ने पिछली बार पांच सीटें जीती थी और उम्मीद है कि वह अपनी सीटें बचाने में सफल रहेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jharkhand Assembly Election : One industrialist and one MP supports hemant soren for chief minister post
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jharkhand assembly election, one industrialist, one mp, hemant soren, chief minister post, jharkhand, jmm, jharkhand mukti morcha, shibu soren, dumka, babulal marandi, sudesh mahto, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved