• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एयर स्ट्राइक में इसरो की बड़ी भूमिका, इन सेटेलाइट्स से सेना को दी मदद

ISRO big role in air strikes, the help given by these satellites to the army - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) ने अंतरिक्ष में तो देश का डंका बजाया ही है साथ ही सामरिक दृष्टि से भी बहुत अहम भूमिका निभाई है। इसरो के सूत्रों से जुड़ी रिपोर्ट में कहा गया है कि इसरो के सैटलाइट्स पाकिस्तान के 87 फीसदी हिस्से पर नजर रखते हैं और मेपिंग की यदि बात करें तो इसरो एचडी क्वालिटी की मैपिंग करता है। जो बालाकोट एयरस्ट्राइक जैसे ऑपरेशंस के लिए सशस्त्रबलों के लिए महत्वपूर्ण इनपुट होते हैं।


14 देशों के कुल 55 लाख वर्ग किमी हिस्से को मैप करने की क्षमता
भारतीय सैटलाइट्स पाकिस्तान के कुल 8.8 लाख वर्ग किलोमीटर के भूभाग में से 7.7 लाख वर्ग किलोमीटर हिस्से पर नजर रखने में सक्षम हैं और भारतीय कमांडर्स को 0.65 मीटर तक की एचडी तस्वीरें दे रहे हैं। भारत की यह क्षमता दूसरे पड़ोसी देशों के लिए भी है। हमारे सैटलाइट्स 14 देशों के कुल 55 लाख वर्ग किलोमीटर हिस्से को मैप कर सकते हैं, लेकिन चीन को लेकर जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है। एक सूत्र ने कहा, यह कवरेज कार्टोसैट सैटलाइट्स से है। इसरो सेवाएं उपलब्ध कराता है, लेकिन हम इस पर कॉमेंट नहीं कर सकते हैं।


इसरो सेटेलाइट की मदद से पाकिस्तान के घरों तक को देखा जा सकता है
17 जनवरी को अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा था कि भारत पाकिस्तानी घरों में झांक सकता है और यह कोई मजाक नहीं था। उन्होंने कहा था, भारत का इन्टग्रेटिड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम भारत को पाकिस्तान के घरों और बरामदों को देखने में सक्षम है।


10 से अधिक ऑपरेशनल सैटेलाइट्स सेना के इस्तेमाल में
भारतीय एयरफोर्स के एक एयर मार्शल ने पिछले सप्ताह कहा था, क्या हमें अधिक सैटलाइट्स की जरूरत है? हां, लेकिन हमारी 70 फीसदी जरूरत पहले से पूरी हो रही है और हम ट्रैक पर हैं। जिन बड़े सैटलाइट्स ने सुरक्षाबलों की सहायता की है उनमें, कार्टोसैट सीरीज के सैटलाइट्स, जीसैट-7 और जीसैट-7 ए, आईआरएनएसएस, माइक्रोसैट, रिसैट और एचवाईएसआईएस शामिल हैं।


यदि इंडिविजुअल स्पेसक्राफ्ट को भी गिन लें तो 10 से अधिक ऑपरेशनल सैटलाइट्स सेना के इस्तेमाल में हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-ISRO big role in air strikes, the help given by these satellites to the army
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: isro big role in air strikes, the help given by these satellites to the army, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved