• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

सीजेआई गोगोई ने दिए निर्देश, कार्य दिवस पर जज नहीं ले सकेंगे छुट्टी

नई दिल्ली। सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने अदालतों में लंबित मामलों के बोझ को कम करने के लिए कार्यदिवस के दौरान कोई छुट्टी नहीं लेने का आदेश निकाला है। इससे देश की न्यायपालिका की त्रिस्तरीय व्यवस्था में लंबित मामलों पर शीघ्र सुनवाई हो सकेगी। इंसाफ हो रही देरी की वजह से यह निर्णय लेना पडा है। मिली जानकारी के अनुसार, देश के मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ लेने के बाद जस्टिस रंजन गोगाई ने सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट और ट्रायल कोर्ट में लंबित करोड़ों केसों को निपटाने के लिए कदम उठाने के संकेत दिए थे।

कार्यकाल शुरू होने के एक हफ्ते के भीतर उन्होंने प्रत्येक हाई कोर्ट के कलीजियम मेंबर्स (चीफ जस्टिस और दो सबसे सीनियर जज) से चर्चा की। सीजेआई रंजन गोगाई ने हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों को उन जजों को न्यायिक कार्य से हटाने के लिए कहा जिन्होंने अदालती कार्यवाही के दौरान नियमित नहीं आ पाते हैं। उन्होंने हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों को यह भी कहा है कि उन जजों के बारे में जानकारी दें, जो काम के दौरान अनुशासन को नजरअंदाज करते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे जजों से सुप्रीम कोर्ट रूबरू होगा। हाई कोर्ट के किसी जज या निचली अदालत के किसी न्यायिक अधिकारी को आपात स्थिति को छोडक़र कार्य दिवस (वर्किंग डे) में छुट्टी मंजूर नहीं करने पर जोर देने के अलावा जस्टिस गोगोई ने वर्किंग डे पर सेमिनार या आधिकारिक कार्यक्रम से दूर रहने को कहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Instructions given by CJI Gogoi Will not be able to judge on work day
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cji ranjan gogoi, work day, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved