• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

इंडिगो ने रद्द की 47 फ्लाइट्स, 9 विमान ग्राउंडेड, जानिए क्यों

IndiGo cancels 47 flights after DGCA grounds planes with faulty engines - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। बार-बार इंजन फेल होने और यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इंडिगो ने अपनी 47 फ्लाइट्स को रद्द करना पडा। नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के निर्देशों के बाद इंडिगो को अपने 9 एयरबस 320 इंजन को ग्राउंडेड किया है। आपको बता दें कि इंडिगो के पास 32 नियो विमान हैं, जिनमें से अभी 9 ग्राउंडेड हैं। वहीं गो एयर के पास 13 एयरबस 320 नियो विमान हैं, इनमें से 3 को ग्राउंडेड कर दिया गया है। ये फ्लाइट्स रद्द होने के कारण टिकट के दाम में भी काफी बढ़ोतरी हो गई है। दिल्ली से मुंबई की सीधी फ्लाइट का दाम करीब 15000 रुपए तक पहुंच गया है।

आपको बता दें कि सोमवार को लखनऊ जा रहे इंडिगो के विमान के एक इंजन में खराबी आने की वजह से उसे अहमदाबाद लौटना पड़ा था। एयरबस ए आर 320 नियो विमान में 186 यात्री सवार थे और यह आपात स्थिति में सुबह तकरीबन 10 बजकर चार मिनट पर अहमदाबाद हवाई अड्डे पर उतरा था। अहमदाबाद एयरपोर्ट के मुताबिक, प्रैट एंड व्हिटनी नियो इंजन द्वारा संचालित यह विमान करीब 40 मिनट की उड़ान भरने के बाद अहमदाबाद लौट गया था।

इंडिगो और गो एयर के विमानों की उड़ान पर रोक से इन एयरलाइनों के ऑपरेशन पर असर पडऩे की आशंका है। डीजीसीए की ओर से किसी विमान को उड़ान से रोकने का निर्णय अपरिहार्य स्थितियों में ही लिया जाता है। पिछले एक दशक में केवल तीन बार ऐसा हुआ है। इससे पहले 1990 में एयर इंडिया के ए-320 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उसके द्वारा प्रयुक्त सभी ए-320 विमानों को ग्राउंड किया गया था। इसके बाद 2013 में एयर इंडिया के बोइंग 737 विमानों की लीथियम बैट्री में खराबी की घटनाओं के बाद इन विमानों की उड़ानों पर रोक लगाई गई थी। बाद में इन सभी मामलों में रोक हटा दी गई थी। डीजीसीए के अनुसार सभी प्रभावित इंजनों को जून, 2018 तक बदल दिया जाएगा। लेकिन अभी तक 450 सीरियल नंबर के इंजनों के बारे में कोई ठोस प्रस्ताव नहीं मिला है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-IndiGo cancels 47 flights after DGCA grounds planes with faulty engines
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indigo, indigo flights, dgca, faulty engines, flights, इंडिगो, गो एयर, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved