• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हिंद महासागर में घुसे चीन के 3 जंगी जहाज, नौसेना ने ‘वेलकम’ कह हैरत में डाला

Indian Ocean: Happy Hunting, Navy Trolls Chinese Ships - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। हिंद महासागर में वर्चस्व को लेकर भारत और चीन के बीच चल रही रस्साकशी ने रोचक मोड़ ले लिया है। भारतीय नौसेना ने समुद्र के चप्पे-चप्पे पर अपनी मौजूदगी का नूमना पेश करते हुए एक खास अंदाज में चीन की नौसेना का स्वागत कर उसे चौंका भी दिया और आगाह भी कर दिया। चीन का एक बेड़ा मंगलवार को जैसे ही अम्बई वतार समुद्री इलाके में पहुंचा तो भारतीय नौसेना ने आपका स्वागत है कहकर उसे हैरत में डाल दिया। हिंद महासागर में चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी की नेवी के तीन वॉरशिप्स के घुस आने को लेकर नौसेना ने ट्वीट किया, पीएलए-नेवी की 29वीं ऐंटी-पाइरेसी एस्कॉर्ट फोर्स का हिंद महासागर क्षेत्र में स्वागत है। हैपी हंटिंग।

चीन का कहना है कि उसने अपने वॉरशिप्स को पाइरेसी के मद्देनजर तैनात किया है और उसका लक्ष्य हिंद महासागर क्षेत्र में रिसर्च के लिए बेस तैयार करना है। इंडियन नेवी ने स्वागत ट्वीट के बाद एक और ट्वीट करते हुए अपने वॉरशिप्स की तैनाती का नक्शा जारी करते हुए ट्वीट किया, फारस की खाड़ी से मलक्का स्ट्रेट और उत्तर में बंगाल की खाड़ी से दक्षिणी हिंद महासागर तक और अफ्रीका के पूर्वी छोर तक हम 24 घंटे निगरानी में हैं। अपने एरिया को हर समय, हर तरह से सेफ रखने के लिए हम सक्षम हैं। भारतीय नेवी ने इस ट्वीट के जरिए एक तरह से यह संदेश दिया है कि भारतीय नेवी अपनी सीमा में पूरी तरह से सजग है और हर तरह से सुरक्षा में सक्षम है।

नेवी के अफसरों ने बताया कि चीन की नेवी के तीन जंगी जहाजों ने इंडोनेशिया के सुदूरवर्ती अम्बई वतार जलडमरुमध्य (समुद्री गलियारा) से हिंद महासागर में प्रवेश किया। इनमें जांगकेई क्लास के दो मिसाइल कॉर्वेट युद्धपोत थे, जबकि एक टैंकर साजोसामान के साथ उनके साथ चल रहा था। ये बेड़ा जैसे ही हिंद महासागर में पहुंचा, वहां मौजूद भारतीय नौसेना के दो पोतों ने ‘वेल्कम टू इंडियन ओशन’ का स्वागत संदेश दिया...इस संदेश ने चीनी बेड़े के कमांडर को चौंका दिया। हिंद महासागर में नई रणनीति के तहत भारत ने पचास जंगी पोत 5000 वर्ग मील के दायरे में तैनात किए हुए हैं। नौसेना के ये पोत इंडोनेशिया के आसपास से लेकर दूसरी ओर अफ्रीका में अदन की खाड़ी, सोमालिया तट, मॉरीशस, सेशेल्स और मालदीव तक तैनात रहते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indian Ocean: Happy Hunting, Navy Trolls Chinese Ships
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: china, india, indian ocean, chinese ships, indian navy, happy hunting\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved