• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारतीय तटरक्षक बल अब दुनिया के प्रमुख समुद्री बलों में से एक - केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Indian Coast Guard is now one of the world leading maritime forces - Union Defense Minister Rajnath Singh - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि भारतीय तटरक्षक बल ने शुरुआत में छह से कम नावों के साथ शुरुआत की थी और आज उसके पास 150 से अधिक जहाज और 66 विमान हैं, जिससे वह अब दुनिया के प्रमुख समुद्री बलों में से एक बन गया है। यहां नेशनल स्टेडियम परिसर में अलंकरण समारोह में बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय तटरक्षक बल द्वारा दिखाए गए मनोबल, उत्साह और ऊर्जा के कारण समुद्री बल का विकास संभव हो पाया है।

बल की व्यावसायिकता की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इसकी वृद्धि और आत्मविश्वास ने लोगों को कई संकट स्थितियों में मदद की।

समुद्री सुरक्षा के महत्व पर जोर देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, "हम अपने समुद्रों और उसके मार्गों के कारण समृद्ध और दुनिया से जुड़े हुए हैं।"

उन्होंने कहा कि इसका प्रभाव हमारे त्योहारों, संस्कृति, धर्मों और जीवन शैली में स्पष्ट रूप से दिखाई देता है।

राजनाथ सिंह ने तटीय राज्यों के लिए सुरक्षा के महत्व और व्यापक आंतरिक और बाहरी सुरक्षा ढांचे पर भी जोर दिया।

श्रीलंका के कोलंबो पोर्ट के पास कंटेनर कैरियर एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग को बुझाने के लिए बल की प्रदूषण प्रतिक्रिया के संबंध में, उन्होंने तट रक्षक की सराहना की।

उन्होंने कहा कि इस तरह की सेवाओं से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि को बढ़ावा देने वाले पर्यावरणीय खतरों से बचने में मदद मिली है।

इस अवसर पर रक्षा मंत्री ने तटरक्षक बल के जवानों को वीरता, मेधावी सेवा पदक प्रदान किए।

भारतीय तटरक्षक बल को औपचारिक रूप से 1 फरवरी, 1977 को तटरक्षक अधिनियम, 1978 द्वारा स्थापित किया गया था। यह रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्य करता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indian Coast Guard is now one of the world leading maritime forces - Union Defense Minister Rajnath Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union defense minister rajnath singh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved