• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

Air Force जल्द खरीदना चाहेगी 114 जेट, 1500 करोड़ डॉलर के अनुबंध की दौड़ में कई कंपनियां

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना (IAF) को उम्मीद है कि 114 लड़ाकू विमानों को खरीदने का उनका नया प्रयास फ्रांसीसी राफेल की खरीदारी की प्रक्रिया से अधिक शीघ्र होगा जिसमें 10 सालों से अधिक समय लग गया। राफेल अनुबंध के 126 से 36 तक कम होने के बाद भारतीय वायु सेना ने 114 जेट खरीदने के लिए एक बार फिर से वैश्विक बाजार में कदम रखा था। बोइंग, लॉकहीड मार्टिन इंडिया, यूरोफाइटर, रशियन यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉर्पोरेशन और साब जैसे सभी प्रमुख फाइटर निर्माता लगभग 1500 करोड़ डॉलर के अनुबंध की दौड़ में हैं।

इन कंपनियों ने इससे पहले मीडियम मल्टी रोल कॉम्बेट एयरक्राफ्ट (एमएमआरसीए) नीलामी प्रक्रिया में भी हिस्सा लिया था। भारत से ऑर्डर प्राप्त करने के प्रतिस्पर्धा के चलते उन्होंने कुछ अच्छे ऑफर्स भी निकाले। अमेरिकी विमान निर्माताओं ने भारत में एफ-16 और एफ-16 जेट की उत्पादन लाइनें स्थापित करने की पेशकश की।

नई दिल्ली और पेरिस 36 और राफेल की आपूर्ति संभावनाओं पर चर्चा कर रहे हैं। इन सबके अलावा और भी कई अवसर हैं। लड़ाकू विमानों की नई लाइन को शामिल करने में देरी होने से पहले से ही भारतीय वायु सेना के युद्ध से संबंधित योजनाओं पर असर पड़ा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indian Air Force taps all sources for 114 new fighters jets
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indian air force, 114 fighters jets, the indian air force, french rafale, boeing, lockheed martin, eurofighter, russian united aircraft corporation, saab, mig 21, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved