• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

भारत, अमेरिका ने लिया प्रमुख मसलों के 'मित्रवत समाधान' का संकल्प

नई दिल्ली। भारत और अमेरिका ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को नई बुलंदियों पर ले जाने के इरादे से बुधवार को व्यापार और रूसी एस-400 मिसाइल संबंधी रक्षा सौदे जैसे प्रमुख मसलों का समाधान करने के लिए 'मित्र' के रूप में काम करने का संकल्प लिया। दोनों देशों ने इसके साथ आतंकवाद के विरुद्ध संघर्ष और रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की वचनबद्धता जाहिर की।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पियो के बीच वार्ता के दौरान भारतीय पक्ष ने फारस की खाड़ी में बढ़ते तनाव को लेकर चिंता जाहिर करते हुए अपनी ऊर्जा की जरूरतों की पूर्ति और भारतीय प्रवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र में स्थिरता की आवश्यकता पर बल दिया।

दोनों नेताओं के बीच पांच एस-400 मिसाइल रक्षा तंत्र खरीद के लिए रूस के साथ भारत के सौदे पर चर्चा हुई। अमेरिका इस सौदे को समाप्त करना चाहता है, जबकि जयशंकर ने पोम्पियो को स्पष्ट किया कि मोदी सरकार देश के हित में फैसला लेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India, US resolved to friendly solution of key issues taken
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india, america, major issues, friendly solutions, resolution, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved