• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कॉमनवेल्थ मे बड़ी भूमिका के लिए भारत तैयार

India ready for big role in Commonwealth, PM Modi visit to Britain from tomorrow - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। लंदन में आगामी 16 अप्रैल से 20 अप्रैल तक कॉमनवेल्थ देशों का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। ऐसे में भारत वैश्विक पहुंच और साख बढ़ाने के लिए कॉमनवेल्थ में बड़ी भूमिका निभाने को तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को लंदन दौरे के लिए रवाना होंगे। पीएम मोदी का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। पीएम मोदी इस दौरे के दौरान विभिन्न देशों के साथ कई समझौते कर सकते हैं। पीएम का महारानी एलिजाबेथ से मिलने का भी कार्यक्रम है। पीएम उन तीन चुनिंदा नेताओं में शामिल हैं जो ब्रिटेन की महारानी से मिलेंगे। माना जा रहा है कि यह समूह भारत की वैश्विक आकांक्षाओं को नए आयाम देने में मददगार साबित हो सकता है।

बताया जा रहा है कि कॉमनवेल्थ के प्रमुख नेता यहां राष्ट्रीय मंच पर और कॉमनवेल्थ में भी साथ आने को लेकर आपस में चर्चा कर सकते हैं और कॉमनवेल्थ के लिए भी यह एक नई शुरुआत जैसा होगा। स्वीडन में एक द्विपक्षीय बैठक और स्टॉकहोम में नॉर्वे, आइसलैंड, स्वीडन, डेनमार्क और फिनलैंड के साथ एक इंडो-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन के बाद, मोदी मंगलवार की रात ब्रिटेन पहुंचेंगे।

18 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे दिन द्विपक्षीय वार्ताओं में व्यस्त रहेंगे और इसके बाद प्रिंस चाल्र्स उनके लिए एक इवेंट आयोजित करेंगे। इस इवेंट में भारत-ब्रिटेन के बीच तकनीक के क्षेत्र में सहयोग प्रदर्शित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अप्रैल को लंदन पहुंचेंगे। 18 अप्रैल को वह टरीजा मे के साथ रात्रि भोज करेंगे और 19 अप्रैल को वह महारानी के साथ रात्रि भोज के लिए बकिंगम पैलेस जाएंगे।

सिर्फ पीएम मोदी को ही मिलेगी लग्जरी सुविधाएं

कॉमनवेल्थ में बड़ी जिम्मेदारी को लेकर नई दिल्ली में इसकी तैयारियां भी तेज हो गई हैं। 2009 के बाद यह पहली बार होगा जब भारतीय प्रधानमंत्री कॉमनवेल्थ समिट का हिस्सा बनेंगे। माल्टा में हुई पिछली मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी शामिल नहीं हो सके थे। खास बात ये होगी की सम्मेलन में 52 देशों के प्रतिनिधियों में केवल मोदी ही ऐसे हैं जिन्हें कॉमनवेल्थ सम्मेलन के दौरान सफर के लिए लग्जरी सुविधाएं दी जाएंगी। जबकि वहां मौजूद बाकी प्रतिनिधि कोच से ही सफर करेंगे।  

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India ready for big role in Commonwealth, PM Modi visit to Britain from tomorrow
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: commonwealth heads conference 2018, pm modi, prime minister, narendra modi, conference of commonwealth countries, commonwealth meeting, commonwealth countrie, britain, london, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved