• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

भारत अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव : कोलकाता में रमण ने लिखी थी नोबल की इबारत

कोलकाता। ज्ञान-विज्ञान और कला-साहित्य के लिए चर्चित महानगर कोलकाता सिटी ऑफ जॉय के साथ-साथ नोबल विजेताओं का शहर भी है। छह में पांच क्षेत्रों के नोबल विजेताओं का कोलकाता से किसी न किसी प्रकार से जुड़ाव रहा है। कोलकाता की धरती जहां पर इस समय भारत अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) का आयोजन चल रहा है वह भौतिक विज्ञान में भारत के प्रथम नोबल विजेता डॉ. सीवी रमण की कर्मस्थली रही है।

इस शहर में उन्होंने नोबल पुरस्कार हासिल करने की इबारत लिखी थी। यह एक बड़ा संयोग है सात नवंबर को उनकी जयंती है और देश-विदेश के वैज्ञानिक यहां जुटे हैं और विज्ञान व प्रौद्योगिकी की उपलब्धियों का उत्सव मना रहे हैं। चंद्रशेखर वेंकट रमण का सात नवंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में हुआ था। उनके पिता गणित और भौतिकी के प्राध्यापक थे। विरासत में प्राप्त विज्ञान की प्रतिभा और अभिरुचि का ही परिणाम था कि 1906 में उनका पहला शोध पत्र लंदन की फिलॉसोफिकल पत्रिका में प्रकाशित हुआ।

विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढऩे की सुविधा नहीं मिलने के कारण सीवी रमण ने सरकारी नौकरी का रुख किया। भारत सरकार के वित्त विभाग की प्रतियोगिता परीक्षा में प्रथम आने के बाद वे 1907 में असिस्टेंट अकाउंटेंट जनरल बनकर कलकत्ता (कोलकाता) आए थे। लेकिन विज्ञान के प्रति उनका लगाव बना रहा और यहां वे इंडियन एसोसिएशन फोर कल्टीवेशन ऑफ साइंस और कलकत्ता विश्वविद्यालय की प्रयोगशालाओं में शोध करते रहे। बाद में डॉ. रमण ने कलकत्ता विश्वविद्यालय में बतौर प्राध्यापक अपनी सेवा प्रदान की। उन्हें 1930 में भौतिकी में नोबल पुरस्कार मिला। उनके अनुसंधान कार्य को रमण प्रभाव के रूप में जाना जाता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India International Science Festival : Nobel prize winner CV Raman belongs to kolkata
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india international science festival, nobel prize, cv raman, kolkata, iisf, physics, scientist, science and technology, abhijeer banerjee, mother teresa, rabindranath tagore, amartya sen, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved