• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्वास्थ्य सेवा स्कीम में सरकार ने लोगों को धोखे में रखा : कांग्रेस

In the health care scheme the government has deceived people Congress - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि बजट में स्वास्थ्य बीमा स्कीम गरीबों के लिए महज एक जुमला है और हकीकत में सरकार ने बिना किसी कोष के इसकी घोषणा करके लोगों को धोखे में रखा है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पत्रकारों से बातचीत में यहां कहा कि प्रस्तावित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम) मोदी का एक दूसरा कार्यक्रम है और इससे पहले की स्वास्थ्य बीमा योजना के नतीजे संतोषप्रद नहीं रहे।

सुरजेवाला ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्तमंत्री अरुण जेटली ने स्वास्थ्य सेवा को गरीबों के लिए महज एक जुमला बनाया है।"

उन्होंने बताया कि मोदी सरकार ने दो स्वास्थ्य बीमा स्कीम लाई है और प्रस्तावित नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतागण अब नमोकेयर नाम दे रहे हैं।

सुरजेवाला ने कहा, "अब 2018 में उन्होंने अपने नाम नई स्कीम लाई है। मोदीजी, क्या आपने कोई पैसा 2018 की हेल्थ स्कीम के लिए आवंटित किया है? सच यह है कि सरकार देश के लोगों को मूर्ख बना रही है।"

प्रस्तावित स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (स्कीम) को सरकारी धन से संचालित विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम बनाने की मंशा जाहिर की गई है जिसमें दस करोड़ गरीबों व असुरक्षित परिवारों को शामिल किया जाएगा और प्रत्येक परिवार को द्वितीयक व तृतीयक देखभाल व अस्पताल में भर्ती के लिए पांच लाख रुपये तक की कवरेज होगी।

सुरजेवाला ने कहा कि एक फीसदी अतिरिक्त स्वास्थ्य व शिक्षा उपकर की राशि स्वास्थ्य सुृरक्षा स्कीम पर खर्च के लिए अपर्याप्त होगी।

उन्होंने बताया, "पांच लाख की स्वास्थ्य बीमा लेने के लिए कम से कम 5,000 रुपये की किस्त है। अगर 5,000 रुपये सबसे कम किस्त की राशि है तो सरकार को 1.5 लाख करोड़ रुपये किस्त के रूप में बीमा कंपनियों को देनी होगी। यह पैसा कहा? हैं। बजट में इसके लिए कोई आवंटन नहीं है।"

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-In the health care scheme the government has deceived people Congress
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: congress, health care scheme, bjp, modi, modi government, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved