• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

केन्द्र में सरकार बनाने में ये तीन दिग्गज हो सकते हैं किंगमेकर, यहां जानिए

नई दिल्ली। आम चुनाव के पांच चरण समाप्त हो चुके हैं । छठे चरण का प्रचार भी थम चुका है। लेकिन राजनीति विश्लेषक दावा करने लगे हैं कि किसी भी गठबंधन को बहुमत नहीं मिलेगा। इसके बाद यह बात निकलने लगी है कि सरकार किसी दल के सहयोग से बन सकती हैं। इनमें तीनों दलों के नाम उभरकर सामने आ रहे हैं। केंद्र में सरकार के गठन को लेकर देश के तीन प्रदेशों के तीन बड़े नेता किंगमेकर साबित हो सकते हैं।

लोकसभा चुनाव में ज्यादातर राजनीतिक दलों ने अपने सियासी पत्ते खोल दिए हैं लेकिन ऐसे भी दल हैं जिन्होंने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं । वे यूपीए के साथ जाएंगे या एनडीए के साथ । वे दल ही सत्ता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक, तेलंगाना के मुख्यमंत्री व टीआरएस प्रमुख केसीआर और वाईएसआर कांग्रेस के अध्यक्ष जगन मोहन रेड्डी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि वे यूपीए के साथ रहेंगे या एनडीए के साथ। माना जा रहा है कि एनडीए ने अभी से इन पर डौरे डालना प्रारंभ कर दिया है।

आपको बताते जाए कि ओडिशा में 21, आंध्र प्रदेश में 25 और तेलंगाना में 17 सीटें हैं। इस प्रकार इनके पास 63सीटें हैं। जानकारों का मानना है कि इनका ही इन सीटों पर दबदबा रहेगा।
2014 के चुनाव में बीजेडी 20, वाईएसआर कांग्रेस 9 तो टीआरएस 11 सीटें जीतने में सफलता मिली थी। इस प्रकार इनके पास कुल चालीस सीटें थी।
आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला रहा है। कांग्रेस और भाजपा भी चुनाव लड रही है लेकिन मुख्य मुकाबला टीडीपी और जगन मोहन के बीच ही है। एनडीए से अलग होने के बाद चंद्रबाबू नायडू लगातार मोदी को निशाने पर ले रखा है। और यूपीए में विपक्ष को एकता करने की नीति को आगे बढा रहे हैं। इसी प्रकार से जगन मोहन रेड्डी की टीडीपी एक गठबंधन में साथ नहीं हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में वे एनडीए में ही जाने का विकल्प बचता है।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-In the government formation These three can be giants Kingmaker
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: government formation, kingmaker, odisha chief minister naveen patnaik, chief minister of telangana kcr, ysr congress president jagan mohan reddy, lok sabha election, loksabha election 2019, general election 2019, aam chunav 2019, sansad chunav 2019, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved