• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

जीएसटी-नोटबंदी का असर पीछे छूटा, अब सिर्फ अर्थव्यवस्था में उछाल:जेटली

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही में जीडीपी आंकड़ों में वृद्धि की सराहना करते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि पांच तिमाहियों के बाद अर्थव्यवस्था में आई तेजी आगे भी वृद्धि का संकेत है और आनेवाली तिमाहियों में इसमें और भी वृद्धि देखने को मिलेगी। वहीं, पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने गुरुवार को कहा कि वह इस बात से खुश हैं कि अर्थव्यवस्था ने नवीनतम तिमाही में 6.3 फीसदी का विकास दर दर्ज किया है, लेकिन अभी यह कहना जल्दीबाजी होगी कि यह विकास दर में वृद्धि का सूचक है। इसके लिए अभी तीन-चार तिमाहियों का इंतजार करना चाहिए।

जेटली ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, पिछली पांच तिमाहियों से अर्थव्यवस्था में गिरावट थी। वित्त वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही में 6.3 फीसदी की वृद्धि दर इस रुख के उलटा होने का संकेत है। इसके अतिरिक्त यह इस तरफ भी इशारा करता है कि नोटबंदी और जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) का असर अब पीछे छूट चुका है और अब आनेवाली तिमाहियों में अर्थव्यवस्था ऊपर की तरफ जाएगी। उन्होंने कहा कि यह आंकड़ों का शुरुआती विश्लेषण है, उम्मीद है कि आनेवाली तिमाहियों में हम विकास दर को ऊपर की तरफ ले जाएंगे।

जेटली ने कहा कि अगर कोई साल 2014 के मई से गणना करे तो कुल 13 तिमाहियों में अर्थव्यवस्था ने आठ बार सात फीसदी का विकास दर हासिल किया है। हम केवल एक बार छह फीसदी से नीचे आए हैं। आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली कि विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि से वित्त वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही में देश की विकास दर बढक़र 6.3 फीसदी रही, जिसने पिछली पांच तिमाहियों से हो रही गिरावट का सिलसिला तोड़ा है। क्रमिक आधार पर देश की जीडीपी दर चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 6.3 फीसदी रही, जबकि पहली तिमाही में यह 5.7 फीसदी थी।

कांग्रेस ने कहा-विकास दर पर निष्कर्ष से पहले 3-4 तिमाही इंतजार करें


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Impact of GST, note ban behind us: Arun Jaitley on GDP growth
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: finance minister, arun jaitley, gdp, gdp growt, demonetisaton, gst, senior congress leader, former union finance minister, p chidambaram, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved