• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आईएमडी ने हीटवेव को लेकर उत्तर पश्चिम भारत के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

IMD issues orange alert for NW India over heatwave - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 1 मई तक दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

वरिष्ठ आईएमडी वैज्ञानिक आर.के. जेनामनी ने मीडियाकर्मियों को बताया, "25 फरवरी के बाद से कोई महत्वपूर्ण वर्षा नहीं हुई है। 14 अप्रैल और 21 अप्रैल के बीच, राजस्थान और हरियाणा में धूल भरी आंधी आई थी, लेकिन कोई महत्वपूर्ण बारिश नहीं हुई। इसलिए लंबे समय तक शुष्क रहने के कारण उच्च तापमान बना हुआ है।"

उन्होंने कहा कि दो मई को पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के लिए कुछ राहत लेकर आएगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या पूरे देश में इस महीने का अधिकतम तापमान कोई रिकॉर्ड बना रहा है, जेनामनी ने कहा, "अप्रैल 2010 पूरे भारत के लिए अब तक का सबसे गर्म था।"

उन्होंने कहा, "इस साल, जब उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी देखी जा रही है, पूर्वोत्तर क्षेत्र, केरल, तमिलनाडु के बड़े हिस्से में भारी बारिश हो रही है। इसलिए, हमें यह देखने के लिए 30 अप्रैल तक इंतजार करना होगा कि यह औसत कैसे निकलता है।"

एक परामर्श में, आईएमडी ने कहा कि 2 मई से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने वाले एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, 2-4 मई के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज/बिजली के साथ हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

"इस वजह से, 3 और 4 मई के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है।"

अभी के लिए, भारत के बड़े हिस्से में लू की स्थिति बनी रहेगी।

आईएमडी ने अगले चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में और अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है और इसके बाद यह समाप्त हो जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-IMD issues orange alert for NW India over heatwave
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: imd, orange alert, nw india over heatwave, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved