• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रेलवे के तत्काल रिजर्वेशन सिस्टम में सेंधमारी के बाद जांच में जुटी सीबीआई

Illegal Software To Trick Tatkal Booking Under CBI Scanner - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। सीबीआई द्वारा रेलवे के तत्काल रिजर्वेशन सिस्टम में सेंधमारी कर एक ही बार में सैकड़ों टिकटों का रिजर्वेशन करने का खुलासा किए जाने के बाद ट्रैवल एजेटों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कई सारे ऑनलाइन सॉफ्टवेयर जांच के दायरे में आ गए हैं। देश की शीर्ष जांच एजेंसी अब ऐसे लोगों की जांच में जुटी गई है। हाल ही में सीबीआई ने जांच एजेंसी के साथ काम कर रहे एक सहायक प्रोग्रामर और एक अन्य व्यक्ति को तत्काल टिकट बुकिंग प्रणाली में छेड़छाड़ कर रेलवे टिकट बुक करने के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने और बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया था। सीबीआई के मुताबिक 35 वर्षीय कर्मचारी अजय गर्ग अपने एक अन्य साथी अनिल कुमार गुप्ता की मदद से इस रैकेट को चला रहा था।

फिलहाल, अजय गर्ग पांच दिन की सीबीआई हिरासत में है।  सीबीआई सूत्रों ने रविवार को बताया कि अब एजेंसी ऐसे ट्रैवल एजेंट्स की तलाश में है, जो तत्काल टिकटों की हेराफेरी के काम में लगे हुए हैं। एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि उसके अपने प्रोग्रामर अजय गर्ग की तरह ही कई अन्य लोगों ने भी इस तरह के सॉफ्टवेयर्स तैयार किए हैं। इन सॉफ्टवेयर्स का इस्तेमाल रेलवे के टिकट सिस्टम की गति को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। इससे बुकिंग की प्रक्रिया तेज हो जाती है और एक साथ तमाम टिकट एजेंट्स बुक कर लेते हैं। सूत्रों ने बताया कि अजय गर्ग की ओर से तैयार एनईओ सॉफ्टवेयर ऐसे ही अन्य सॉफ्टवेयर्स के सरीखा ही है।

सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया, ऐसे सभी सॉफ्टवेयर अब हमारे रेडार पर हैं। हम इनकी जांच कर रहे हैं और इनके ऑपरेशन कोई गड़बड़ी पाई गई तो जल्दी ही ऐक्शन लिया जा सकता है। सूत्रों ने बताया कि एजेंट्स की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले सॉफ्टवेयर्स को ऑटो फिल सिस्टम के तहत इस्तेमाल किया जाता है। इसके जरिए टिकट लेने वाले लोगों की डिटेल एजेंट्स तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरू होने से पहले ही भर देते हैं। सूत्रों के मुताबिक इन सॉफ्टवेयर्स के चलते पीएनआर जनरेट करने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इससे एजेंट आईआरसीटीसी के कैप्चा को बाईपास कर मल्टिपल आईडी से लॉग इन करते हैं और एक साथ तमाम टिकट बुक कर लेते हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Illegal Software To Trick Tatkal Booking Under CBI Scanner
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: illegal software, tatkal booking, cbi, online software, tatkal booking systems, neo software developed, ajay garg, rail website, railway ticketing system, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved