• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 3.31 फीसदी, औद्योगिक उत्पादन भी गिरा

नई दिल्ली। खाद्य पदार्थों की कीमतें गिरने से अक्टूबर में देश की खुदरा मुद्रास्फीति गिरकर 3.31 फीसदी रही, जबकि सितंबर में यह बढक़र 3.70 फीसदी थी। वहीं, औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर सितंबर में घटकर 4.5 फीसदी रही है। आधिकारिक आंकड़े सोमवार को जारी किए गए। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के आंकड़ों के मुताबिक, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में साल-दर-साल आधार पर भी अक्टूबर में गिरावट दर्ज की गई, जोकि साल 2017 के अक्टूबर में 3.58 फीसदी थी।

उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई) अक्टूबर में नकारात्मक 0.86 फीसदी रही, जोकि सितंबर से 0.51 फीसदी अधिक है। साल-दर-साल आधार पर दूध आधारित उत्पादों, अंडों, मांस और मछलियों की खुदरा मुदास्फीति में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

वहीं, गैर-खाद पदार्थों की श्रेणी में ‘ईधन और बिजली’ खंड की मुद्रास्फीति दर अक्टूबर में बढक़र 8.55 फीसदी रही। वहीं, दूसरी तरफ सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर सितंबर में घटकर 4.5 फीसदी रही है, जबकि अगस्त में यह 4.66 फीसदी पर थी।

साल 2017 के सितंबर में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) की वृद्धि दर 4.1 फीसदी थी। मंत्रालय द्वारा जारी आईआईपी के ‘तुरंत अनुमान’ में बताया गया, ‘‘साल 2018 की अप्रैल-सितंबर अवधि के दौरान संचयी वृद्धि दर पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 5.1 फीसदी रही है।’’

साल-दर-साल आधार पर विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में अच्छी वृद्धि हुई, जिसकी वृद्धि दर 4.6 फीसदी रही, जबकि खनन उत्पादन में मामूली वृद्धि हुई, जोकि 0.2 फीसदी पर रही। और उप-सूचकांक के बिजली उत्पादन की वृद्धि दर बढक़र 8.2 फीसदी रही।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-IIP growth slips to 4.5 per cent in Sept; retail inflation falls to 3.31per cent in Oct
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: iip growth, retail inflation falls, retail inflation, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved