• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डॉ हर्ष वर्धन ने मलेरिया, डेंगू और चिकिनगुनिया के रोकथाम और नियंत्रण के लिए उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की

High level review meeting for prevention and control - Delhi News in Hindi

-नीति गोपेंद्र भट्ट-
नई दिल्ली
। डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा है कि नागरिकों के लिए सुपर हीरो के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन करते हुएकोविड-19 के विरूद्ध जंग लड़ने के साथ ही मच्छर जनित बीमारियों का मुकाबला करते हुए “स्वास्थ्य वीर” बनने का है। डॉ. हर्ष वर्धन ने दिल्ली में मच्छर जनित बीमारियों मलेरिया, डेंगू, चिकिनगुनिया की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तैयारियों की समीक्षा के लिए विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आज यहां एक उच्च स्तरीय बैठक की समीक्षा की।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के लिए सामुदायिक भागीदारी और सहयोग के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाने पर जोर देते हुए कहा कि वर्तमान में बदली हुई परिस्थितियों में कोविड-19 के खिलाफ किए जा रहे उपायों के साथ मच्छर जनित रोगों की अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, विभिन्न व्यापारी संघों आदि से अपील की कि वे इन रोगों से निपटने में सरकार को अपना सक्रिय योगदान देने के लिए आगे आए।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मलेरिया, डेंगू और चिकिनगुनिया से निपटने के लिए जिन विशिष्ट लक्ष्य उन्मुख संशोधित रणनीतियों की आवश्यकता है उनमें से हमारा मुख्य ध्यान मच्छर जनित बीमारियों को नियंत्रण करने पर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आस-पास के वातावरण को साफ रखते हुए एडीज मच्छरों से मुक्त होने के लिए सरल कदम उठाए जा सकते हैं। इसके लिए ठहरे हुए पानी की जांच की जानी चाहिए और मच्छर के लार्वा उत्पन्न होने के स्थानों को प्रभावी ढंग से निष्प्रभावी किया जाना चाहिए। राष्ट्रीयमच्छर जनित नियंत्रण कार्यक्रम की सफलता सामुदायिक भागीदारी पर ही निर्भर है। इसके लिए सभी स्तरों पर प्रतिबद्धता आवश्यक है और यह सुनिश्चित करना हम सभी की अहम जिम्मेदारी है कि हम मच्छरों के प्रजनन के लिए वातावरण नहीं बनने दें।

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि मच्छर जनित बीमारियों की समस्या बाहरमासी है और इस वर्ष यह बीमारी उस समय आई है जब देश कोविड-19 के प्रकोप से जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में राजधानी दिल्ली में डेंगू का गंभीर प्रकोप हुआ था जिसने करीब 16 हजार लोगों को प्रभावित किया था और इससे 60 लोगों की मृत्यु हुई थी। उस स्थिति की तुलना में वर्तमान में हम बेहतर स्थिति में है। क्योंकि अब तक डेंगू के मात्र 50 मामले ही सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि मच्छरों से फैलने वाले रोगों की श्रृंखला को रोकने के लिए सामुदायिक समर्थन बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए समाज में इसके लिए विशेष रूप से जागरूकता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है और राष्ट्रीय स्तर पर केन्द्र सरकार और उसकी एजेंसियों और राज्य स्तर पर राज्य सरकारों तथा जमीनी स्तर पर स्थानीय निकायों को विशेष प्रयासों में जुटना चाहिए। पिछले वर्षों में इसके लिए स्कूली बच्चों ने सराहनीय भूमिका निभाई थी और समाज में जागरूकता पैदा करने का काम किया था। वर्तमान परिदृश्य में कोविड-19 के प्रकोप के कारण सभी शिक्षण संस्थान, कॉलेज और स्कूल बंद हैं और अधिकांश बच्चे अपने घरों में हैं। इसलिए इस बार नागरिकों को आगे आकर लॉकडाउन-3 के दौरान अपने आसपास के वातावरण को साफ रखने पर विशेष ध्यान देते हुए कचरा अथवा इस्तेमाल किए गए टायरों, फूलदान, गमलें, कूलर आदि में पानी को जमा नहीं होने देने, के प्रति सचेत रहना चाहिए। डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि यह समय आपके लिए सुपर हीरो की भूमिका का निर्वहन करते हुएकोविड-19 के विरूद्ध जंग लड़ने के साथ ही मच्छर जनित बीमारियों का मुकाबला करते हुए “स्वास्थ्य वीर” बनने का है।उन्होंने कहा कि मच्छरों के प्रजनन स्थलों की जांच करवाने के लिए नागरिकों को स्वेच्छा से आगे आना चाहिए और मच्छरों की जांच के लिए आने वाले कर्मियोंको सहयोग देना चाहिए वरना मच्छर जनित बीमारियों के विरूद्ध अभियान पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-High level review meeting for prevention and control
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: drharshvardhan, coronavirus, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved