• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

संसद में मोदी सरकार की पहली अग्नि परीक्षा, जानें-कैसी है लोकसभा की स्थिति?

Hard test of Modi Government in Lok Sabha - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। संसद में मोदी सरकार की अग्नि परीक्षा की पहली घड़ी करीब आ गई है। लोकसभा में आज टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस की ओर से केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

आईये, जानते है क्या कहते है आंकड़े

अविश्वास प्रस्ताव के लिए मिला समर्थन

अविश्वास प्रस्ताव को पेश करने के लिए कम से कम 50 सांसदों का समर्थन हासिल होना चाहिए। कांग्रेस, डीएमके, टीएमसी, एसपी के अलावा लेफ्ट पार्टियों ने अविश्वास प्रस्ताव को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। एनडीए सरकार से अलग हुई टीडीपी के पास 16 सांसद हैं। वहीं, वाईएसआर कांग्रेस के पास नौ सांसद हैं। टीएमसी के पास 34 सांसद है। यानी साफ है कि अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए जरूरी 54 सासंदों का समर्थन मिल गया है। हालांकि, केंद्र सरकार को पूरा भरोसा है कि वह बहुमत साबित कर लेगी।

बहुमत साबित करने के लिए 270 सांसदों की जरूरत

इस समय लोकसभा में 539 सांसद हैं। बहुमत साबित करने के लिए 270 सांसदों की जरूरत है। टीडीपी के एनडीए से अलग हो जाने पर भी लोकसभा में भाजपा नेतृत्व वाली सरकार के पास पर्याप्त बहुमत है। उसे करीब 315 सदस्यों का समर्थन हासिल है और खुद उसके पास जरूरी 270 सीटों से चार सीट ज्यादा यानी 274 सीटें हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश और बिहार में हुए उप चुनावों में हारने के बाद संसद के ऊपरी सदन में भाजपा के 274 सदस्य हैं। इसके सहयोगी दलों के 41 सदस्यों को मिला दिया जाए तो यह संख्या 315 पर पहुंच जाती है। इसमें शिवसेना (18) को भी शामिल किया गया है, जिसने अभी तक खुलासा नहीं किया है कि अविश्वास प्रस्ताव पर उसका क्या रुख होगा। हाल के दिनों में शिवसेना और भाजपा के बीच संबंधों में खटास उभरकर सामने आई है।

राजग के सहयोगियों में लोक जनशक्ति पार्टी (6), अकाली दल (4), राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (3), अपना दल (2), जनता दल-युनाइटेड (2) और ऑल इंडिया एन.आर. कांग्रेस (एआईएनआरसी), जम्मू एंड कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (जेकेपीडीपी), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), पटाल्ली मक्कल काची (पीएमके), सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के एक-एक सांसद शामिल हैं। अन्नाद्रमुक, जिसने 2014 में भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ा था लेकिन आम तौर पर इसे केंद्र की भाजपा सरकार का सहयोगी माना जाता है, के पास 37 सांसद हैं।

ये है लोकसभा की स्थिति

कुल सीट-545
बीजेपी-275
कांग्रेस-48
एआईएडीएमके-37
टीएमसी-34
बीजेडी-20
शिवसेना-18
टीडीपी-16
टीआरएस-11
सीपीआई (एम)-9
वाईएसआरएस कांग्रेस-9
समाजवादी पार्टी-7
अन्य-56
खाली -5

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Hard test of Modi Government in Lok Sabha
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: no confidence motion, ysr congress, tdp, lok sabha, andhra pradesh chief minister, chandrababu naidu, telugu desam party, narendra modi, nda government, modi government, bjp, amit shah, congress, rahul gandhi, shiv sena, uddhav thackeray, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved