• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

GST परिषद बैठक 20 फरवरी को, सीमेंट पर कर घटाने पर होगी चर्चा

GST council meeting on 20th February, discussions on tax reduction on cement - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) परिषद की 20 फरवरी को बैठक हो सकती है, जिसमें सीमेंट पर कर की दर को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने पर चर्चा होगी, साथ ही इस बैठक में मंत्रियों के समूह (जीओएम) द्वारा अंडर-कंस्ट्रकशन (बन रहे) मकानों पर 5 फीसदी जीएसटी और किफायती मकानों पर 3 फीसदी जीएसटी लगाने की सिफारिश पर विचार किया जाएगा। जीओएम ने इससे पहले बिना इनपुट टैक्स क्रेडिट के साथ अंडर-कंस्ट्रक्शन मकानों पर 5 फीसदी जीएसटी और बिना आईटीसी वाले किफायती मकानों पर 3 फीसदी जीएसटी लगाने की सिफारिश की थी।

सीमेंट पर कर की दरों में कमी करने की मांग लंबे समय से की जा रही है, लेकिन इससे सरकार को सालाना 13,000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा, लेकिन चुनाव नजदीक आते देख सरकार इसमें कटौती करना चाहती है, साथ ही यह सुनिश्चित करना चाहती है कि दरों में कटौती का लाभ लोगों तक पहुंचे, उन्हें कम कीमत में सीमेंट मिले और घरों के दाम में भी कमी आए।

सूत्रों ने बताया कि सीमेंट में प्रस्तावित जीएसटी कटौती और जीओएम की रिपोर्ट पर चर्चा जीएसटी परिषद की 20 फरवरी को होनेवाली बैठक के एजेंडे में शामिल है।

जीएसटी परिषद की 20 फरवरी को होनेवाली बैठक से पहले जीओएम की एक बैठक और होगी, उसमें किफायती आवास को फिर से परिभाषित किया जाएगा, ताकि उसमें ज्यादा से ज्यादा गरीब लोगों को शामिल किया जा सके और उन्हें 3 फीसदी कर का लाभ मिले। फिलहाल 50 वर्गमीटर तक के कारपेट एरिया वाले घरों को किफायती घर माना जाता है। इसे बढ़ाकर 80 वर्गमीटर किया जा सकता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-GST council meeting on 20th February, discussions on tax reduction on cement
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: gst council, meeting, february 20, cement, subtract, discussion, जीएसटी परिषद, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved