• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

राजस्व संग्रह एक लाख करोड़ के पार, वित्त मंत्री जेटली ने अच्छा बताया

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत राजस्व संग्रह अक्टूबर में एक लाख करोड़ रुपये के पार हो गया। इसमें 94,442 करोड़ रुपये के सितंबर के जीएसटी संग्रह (अगस्त के लिए) से उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। बयान में कहा गया कि अक्टूबर (सितंबर के लिए) में संग्रह किया गया कुल जीएसटी राजस्व 1,00,710 करोड़ रुपये रहा। यह दूसरी बार है कि जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपये के पार हुआ है।

इससे पहले अप्रैल में (मार्च महीने का) जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपये पार कर गया था, तब इसका श्रेय वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना होने को दिया गया था। इस दौरान संग्रह आम तौर पर अधिक रहता है, क्योंकि लोग पहले के कुछ महीनों के बकाए का भी भुगतान करते हैं।


वित्त मंत्री जेटली ने अक्टूबर में कर संग्रह में वृद्धि का श्रेय, निम्न कर दर व उच्च अनुपालन को दिया। उन्होंने ट्वीट किया, "जीएसटी संग्रह अक्टूबर, 2018 में एक लाख करोड़ रुपये के पार हो गया है। जीएसटी की सफलता कम दरों, कम चोरी, उच्च अनुपालन, सिर्फ एक कर व कर अधिकारियों के बेहद कम हस्तक्षेप की वजह से है। सरकार ने कहा कि कुल जीएसटी राजस्व में से 16,464 करोड़ रुपये केंद्रीय-जीएसटी (सीजीएसटी) के रूप में व 22,826 करोड़ रुपये राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) के रूप में व 53,419 करोड़ रुपये एकीकृत-जीएसटी (आईजीएसटी) के रूप में व 8000 करोड़ रुपये उपकर के रूप में संग्रह किए गए हैं।

बयान में कहा गया, सरकार ने आईजीएसटी से सीजीएसटी को 17,490 करोड़ रुपये और एसजीएसटी को 15,107 करोड़ रुपये चुकाए हैं, ऐसा सरकार ने नियमित निपटान के तहत किया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-GST collection crosses 1 lakh crores, Finance Minister Jaitley said good
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: gst collection, crosses 1 lakh crores, finance minister arun jaitley, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved