• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मंत्री समूह ने कोविड-19 की वर्तमान स्थिति पर किए गए उपायों की समीक्षा की

Group of Ministers reviewed the measures taken on the current status of covid-19 - Delhi News in Hindi

-नीति गोपेंद्र भट्ट-


नई दिल्ली । केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा है कि नोवल कोरोना वायरस को देश के विभिन्न भागों के रोगियों से आइसोलेट करके उसके जीनोम अनुक्रमण का काम शुरू किया गया है।

कोविड-19 पर उच्च स्तरीय मंत्री समूह की 14वीं बैठक केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन की अध्यक्षता में निर्माण भवन में आयोजित की गई।
मंत्री समूह को अवगत कराया गया कि अब मृत्यु दर 3.2 प्रतिशत है जबकि रोगियों के ठीक होने की दर 25 प्रतिशत से अधिक है जिससे देश में लॉकडाउन और कलस्टर प्रबंधन और कंटेनमेंट रणनीति के अनुकूल प्रभाव का पता चलता है। कंटेनमेंट जोन प्रबंधन से संबंधित संकेतकों, मूल कारणों और उठाए जाने वाले जरूरी कदमों से संबंधित विभिन्न सिफारिशों कोराज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ साझा किया जा रहा है ताकि केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय कोविड-19 का बेहतर और प्रभावी प्रबंधन कर सके।

उच्चाधिकार समूह-3 जोकि पीपीई, मास्क, वेंटिलेटर जैसे आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित करने का काम देख रहा है, उसने मंत्री समूह को पीपीई, मास्क, वेंटिलेटर, दवाओं और अन्य आवश्यक उपकरणों की आवश्यकता को लेकर इनकी पर्याप्तता और उपलब्धता से अवगत कराया। मंत्री समूह को बताया गया कि स्वदेशी विनिर्माता प्रतिदिन लगभग 2.5 लाख पीपीई बनाने की क्षमता पर पहुंच गए हैं और प्रतिदिन 2 लाख एन-95 मास्क बनाने की क्षमता भी हासिल कर ली गई है जोकि निकट भविष्य में देश में आवश्यकता के लिए पर्याप्त होगी। इसके अलावा, स्वेदेशी विनिर्माताओं ने भी वेंटिलेटर बनाने शुरू कर दिए हैं और उन्हें खरीद के आर्डर दे दिए गए हैं। पीपीई मास्क और वेंटीलेटर की गुणवत्ता का मानक बरकरार रखने के लिए कदम उठाए गए हैं। इसी तरह पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर भी खरीदे जा रहे हैं। मंत्री समूह ने स्पष्ट किया कि पीपीई, मास्क, वेंटिलेटर आदि के बारे में गुणवत्ता नियंत्रण के कड़े उपायों को सुनिश्चित किया गया है। मंत्री समूह ने इस बात पर जोर दिया कि गुणवत्ता के मानकों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए इन उपकरणों की रेंडम सैंपलिंग का निरीक्षण किया जाए।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Group of Ministers reviewed the measures taken on the current status of covid-19
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: covid-19, coronavirus, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved