• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

‘आधार ने बिचौलियों को हटाने और 57,000 करोड़ से अधिक बचाने में मदद की’

Govt has saved Rs 57,000 crore due to Aadhaar enabled direct benefit transfers - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने सोमवार को कहा कि सरकार को आधार के जरिए बिचौलियों को हटाने और 57,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि बचाने में मदद मिली है। कोविंद ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा, आधार ने बिचौलियों को हटाकर गरीबों के अधिकार सुरक्षित करने में मदद की है। मौजूदा समय में सरकार की 400 से अधिक योजनाओं में डिजिटल भुगतान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल भुगतान के जरिए सरकार 57,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि बिचौलियों की जेब में जाने से बचाने में सक्षम रही।

कोविंद ने यह भी कहा कि सरकार ने देशभर में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए भीम एप लॉन्च किया। उन्होंने कहा, डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने में भीम एप की अहम भूमिका है। हाल ही में लॉन्च किए गए उमंग एप से मोबाइल फोन पर 100 से अधिक सार्वजनिक सेवाएं उपलब्ध हैं। कोविंद ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्षेत्र में देश में 113 से अधिक मोबाइल फोन कंपनियां काम कर रही हैं।

उन्होंने कहा, भारत में 2014 में केवल दो मोबाइल विनिर्माण कंपनियां थीं। कोविंद ने कहा, इसके जरिए देशभर के कई युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर मिल रहे हैं। राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार ने देश में विश्व के सबसे बड़े डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम को शुरू किया है। उन्होंने कहा, कार्यक्रम के तहत सरकार एक करोड़ से अधिक लोगों को डिजिटली साक्षर करने में सक्षम हुई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Govt has saved Rs 57,000 crore due to Aadhaar enabled direct benefit transfers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: economic survey 2018, president, ram nath kovind, aadhaar, direct benefit transfers, dbt, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved